सुरक्षित वाहन परिचालन के लिए 1178 वाहनों पर लगाए गए रिफ्लेक्टिव टेप

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत गुरुवार को जिलों में विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों के साथ वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप और स्पीड लिमिट डिवाइस (एसएलडी) विशेष जांच अभियान चलाया गया। इस अभियान के दौरान लगभग 1178 वाहनों पर ऑन स्पॉट रिफ्लेक्टिव टेप लगवाया गया।

यह अभियान परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल के निर्देश पर जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई द्वारा विभिन्न जिलों में चलाया गया। रिफ्लेक्टिव टेप जांच अभियान चलाते हुए लगभग 1500 से अधिक व्यवसायिक वाहनों की जांच की गई, जांच के दौरान पाया गया कि कई व्यवसायिक वाहनों पर उपयुक्त रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगा हुआ था। वैसे वाहनों पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाने की कार्रवाई के साथ जुर्माना भी लगाया गया।

परिवहन सचिव श्री संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि सर्दी में कोहरे/धुंध के समय दृश्यता बहुत कम हो जाती है और सड़क पर यात्रा करते समय ज्यादा दूरी तक दिखाई नहीं देती, जिसकी वजह से सड़क दुर्घटनाओं की संभावना बढ़ जाती है।सर्दी में धुंध के समय सड़क दुर्घटनाओं से बचाव के उद्देश्य से वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाने/जांच के लिए विशेष अभियान चलाने का निर्देश सभी जिलों को दिया गया है।

परिवहन सचिव ने अपील की है कि निर्धारित नियमों का पालन करते हुए वाहनों पर रिफ्लेक्टर टेप लगाएं ताकि कोई भी यात्री/वाहन चालक सड़क दुर्घटना का शिकार न हो और वह सकुशल अपने घर पहुंच कर सके।

You may have missed