इग्नू का 37वां दीक्षांत समारोह 20 फरवरी 2024 को,समस्त भारतवर्ष में 3,08,605 शिक्षार्थी अपनी डिग्री प्राप्त करेंगे

इग्नू का 37वां दीक्षांत समारोह मंगलवार (20 फरवरी 2024) को आयोजित की जाएगी मुख्य कार्यक्रम इग्नू मुख्यालय, नई दिल्ली के साथ ही पटना में भी दीक्षांत समारोह आयोजित की जायेगी। नई दिल्ली में उप-राष्ट्रपति जगदीप धनखड. दीक्षांत समारोह को संबोंधित करेंगें एवं दीक्षांत भाषण देंगें। पटना में आयोजित संवाददाता सम्मलेन को संबोधित करते हुए इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र, पटना के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक ने यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि दीक्षांत समारोह में समस्त भारतवर्ष में 3,08,605 शिक्षार्थी अपनी डिग्री प्राप्त करेंगें। दीक्षांत समारोह का क्षेत्रीय समारोह प्रेमचंद रंगशाला, राजेंद्र नगर, पटना में आयोजित किया जायेगा। प्रोफेसर केसी सिन्हा, कुलपति, नालंदा खुला विश्वविद्यालय, नालंदा इस अवसर पर सम्मानित अतिथि होंगे। पटना के क्षेत्रीय केन्द्र के अधीन 17,948 शिक्षार्थी डिग्री प्राप्त करने के पात्र है एवं इनमें से 929 शिक्षार्थियों ने व्यक्तिगत रूप से डिग्री प्राप्त करने के लिए सहमति व्यक्त किया है।


क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक ने बताया कि जनवरी 2024 सत्र के लिए प्रवेश एवं पुनः पंजीकरण 29 फरवरी 2024 तक जारी रहेंगें। 2023 सत्र में कुल प्रवेश 86,250 थे। आज तक कुल पुनः पंजीकरण 11,564 एवं जनवरी 2024 में 20,718 शिक्षार्थी प्रवेश ले चुके है। जनवरी 2024 प्रवेश सत्र में नामांकन चाहने वाले अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणियों के गरीब छात्रों के लिए बीएजी, बीएससीजी और बीसीओएमजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश शुल्क छूट का लाभ भी प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्या के राष्ट्रपति विलियम सामोई रूतो की उपस्थिति में उच्च शिक्षा और अनुसंधान के प्रमुख सचिव, शिक्षा मंत्रालय, केन्या और प्रोफेसर नागेश्वर राव, माननीय कुलपति, इग्नू द्वारा एक समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। समझौता ज्ञापन केन्याई संस्थान को अपने कार्यक्रमों में विविधता लाने और अपने तकनीकी बुनियादी ढांचे को बढ़ाने में सक्षम बनाएगा। इस सहयोग के माध्यम से केन्या के मुक्त विश्वविद्यालय का लक्ष्य अपने शैक्षिक पोर्टफोलियो का विस्तार करना, अपनी वृद्वि को बढ़ाना और अकादमिक उत्कृष्टता के युग में प्रवेश करना है। इग्नू और केन्या के मुक्त विश्वविद्यालय के बीच सहयोग शिक्षा को आगे बढ़ाने, अंतर्राष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देने और विकासशील देशों में छात्रों के लिए अवसर पैदा करने की प्रतिबद्धता का प्रतिनिधित्व करता है।
उन्होंने बताया गया कि इग्नू द्वारा अनेक नये पाठ्यक्रमों का शुभारंभ किया गया है जिनमें भौतिकी, रसायनशास्त्र, सांख्यिकी, जीव रसायन, विश्लेषात्मक रसायन, भूगोल, भू-सूचनात्मक, स्पैनिश एवं जनसंख्या एवं स्वास्थ्य अध्ययन में मास्टर डिग्री प्रमुख है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप 19 पाठ्यक्रमों में चार-वर्षीय स्नातक पाठ्यक्रम भी शुरू किए गए है। इसके अलावा इस क्षेत्रीय केन्द्र के सभी शिक्षार्थी सहायता केन्द्रों को शिक्षार्थियों को प्रभावी सहायता सेवाएं प्रदान करने के लिए 1 मार्च से परामर्श कक्षाओं फिर से शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया गया है जो कोरोनाकाल के बाद से ऑनलाइन मोड के माध्यम से काउंसलिंग का आयोजन किया जा रहा था। क्षेत्रीय केन्द्र, पटना को अग्निवीरों के लिए बीएएएस और बीकॉमास के शैक्षणिक परामर्श सत्र आयोजित करने हेतु नोडल केन्द्र बनाया गया। इनके लिए शैक्षणिक परामर्श सत्र का आयोजन 28 फरवरी 2024 से प्रारंभ होने वाला है। इसके अलावे विश्वविद्यालय 1 जून 2024 से सत्रांत परीक्षाएं जून 2024 का आयोजन करने जा रही हैं यह परीक्षाएं 9 जुलाई 2024 तक जारी रहेंगी। इस क्षेत्रीय केन्द्र के अधीन 30 परीक्षा केन्द्र प्रस्तावित है जिनमे 8 विभिन्न जेलों में होगीं।
क्षेत्रीय निदेशक ने बताया गया कि इलेक्ट्रानिक मीडिया प्रोडक्शन सेन्टर इग्नू मुख्यालय में स्टूडियों को गुणवत्तापूर्ण टेलीकान्फ्रंस सत्रों के संचालन और वीडियो पाठों के उत्पादन के लिए सभी आधुनिक सुविधाओं के साथ उन्नत किया गया है। एचडी स्टूडियों का उद्घाटन धर्मेंन्द्र प्रधान, शिक्षा मंत्री एवं कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री, भारत सरकार द्वारा 07 फरवरी 2024 को किया गया।
संवाददता सम्मेलन में इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र के क्षेत्रीय निदेशक डॉ अभिलाष नायक के अलावे संजया पटेल एवं राजेश कुमार शर्मा, उप-कुलसचिव तथा डॉ शालिनी, डॉ शैलिनी दीक्षित एवं डॉ आसिफ इकबाल सभी सहायक क्षेत्रीय निदेशक मौजूद रहे ।

You may have missed