डीएम व एसएसपी के निर्देश पर पटना के विभिन्न काराओं का किया गया औचक निरीक्षण

आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना श्री कुमार रवि के निदेश पर आज प्रमंडल अंतर्गत सभी छः ज़िलों में ज़िलाधिकारियों तथा वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों द्वारा अपने-अपने ज़िला में काराओं का औचक निरीक्षण कराया गया। अनुमंडल पदाधिकारियों, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों, वरीय दंडाधिकारियों एवं वरीय पुलिस पदाधिकारियों के नेतृत्व में सभी काराओं एवं उपकाराओं का निरीक्षण किया गया।

आदर्श केंद्रीय कारा, बेऊर, पटना के निरीक्षण में एक सिम, दो चाकू एवं अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद हुआ। जिलाधिकारी, पटना द्वारा काराधीक्षक से स्पष्टीकरण पूछा जा रहा है। मंडल कारा, सासाराम में चाकू, कील एवं अन्य आपत्तिजनक सामान बरामद हुआ। जिलाधिकारी, रोहतास द्वारा काराधीक्षक से स्पष्टीकरण पूछा जा रहा है। मंडल कारा, बिहारशरीफ़ में तीन सजावार बंदी द्वारा कार्यालय क्षेत्र के आस पास चाय बनाते पाये जाने के कारण जिलाधिकारी, नालंदा द्वारा काराधीक्षक से स्पष्टीकरण पूछा गया है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि काराओं के औचक निरीक्षण का उद्देश्य यही था कि जेल के अंदर किसी भी प्रकार की होने वाली आपराधिक घटनाओं के लिए साजिश तथा अन्य किसी अवैध गतिविधि को चेक किया जाए तथा उस पर विधिक कार्रवाई किया जाए। सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक के साथ साथ जेल अधीक्षक को जेल परिसर में निगरानी रखने के साथ कई महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश दिए गए हैं, जिससे किसी प्रकार की अवैध व आपराधिक गतिविधियों की साजिश या अन्य प्रकार की गतिविधि जेल परिसर में नहीं होने पाए।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि आगे भी जेल परिसर में आकस्मिक रूप से छापामारी और चेकिंग जारी रहेगी। सभी ज़िलाधिकारियों तथा वरीय पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षकों को जेल अधीक्षकों से जेल मैनुअल के अनुसार कारा को संचालित कराने का निदेश दिया गया है।

You may have missed