बिहार के किसानों का अधिक से अधिक धान खरीदा जाएगा: विजय सिन्हा

बिहार स्टेट रॉयल मिल एसोसिएशन की ओर से तीन दिवसीय राइस मिल एक्सपो का हुआ समापन हुआ। मौके पर प्रतिभागियों को पुरस्कृत करते हुए उपमुख्यमंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि भारत किसानों का देश है। यहां की 80 फीसदी आबादी कृषि पर आधारित है इसलिए प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री किसानों के लिए कई योजनाएं ला रहे हैं। उन्होंने कहा कि राइस मिल से ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर मिल रहे हैं |


रोजगार प्रेरक मिलरों के लिए सरकार चिंतित है और उसपर सम्मन पूर्वक विचार करेगी । उन्होंने कहा कि बिहार बदल रहा है और यहां पीएम की सोच के साथ तेजी से बदलाव होगा। अन्नदाता वह अन्य का सम्मान में राइस मिल की बड़ी भूमिका है जिन्होंने किसानों को मिल तक पहुंचाने का काम किया। उन्होंने कहा कि राइस मिल के वेस्टीज से जहां पावर जेनरेट हो रहा है वहीं इसके कुड़ी से एथेनॉल बन रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ज्यादा से ज्यादा किसानों से धान अधिप्राप्ति कर उसे पीडीएस के माध्यम से आम जनता तक पहुंचाएगी। सहकारिता मंत्री डॉ प्रेम कुमार ने कहा कि बिहार में उपभोक्ता को देखते हुए पूछना चावल मिल को प्रोत्साहित किया जाएगा और अधिक से अधिक आधुनिक तकनीक से जुड़ी मशीन लगाई जाएगी किसानों का अधिक से अधिक धन अधिक प्रति कर उन्हें समर्थन मूल्य दिलाया जाएगा।

मौके पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए बिहार स्टेट राइस मिल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष सह भाजपा व्यवसाय प्रकोष्ठ के संयोजक राजीव रंजन कुमार उर्फ राजू गुप्ता ने कहा कि किस को समर्थन मूल्य प्राप्त हो और गुणवत्ता पूर्ण चावल का वितरण हो इसके लिए यहां विदेश से कंपनियां आई हुई है। कहां बिहार में एक करोड़ 30 लाख एम्टी धान का उत्पादन हो रहा है और सरकार महज 30 मत ही खरीद पा रही है और उसमें से खरीदे हुए धन से महज 20 मत चावल ही बन पाता है जबकि बिहार में पीडीएस के माध्यम से 50 लाख एमटी धान की खपत है इसलिए सरकार को ज्यादा से ज्यादा समर्थन मूल्य पर धान खरीद करना चाहिए ताकि बिहार से धन दूसरे प्रदेश में ना जा सके उन्होंने बताया कि बिहार का अधिकतर धन छत्तीसगढ़ चला जाता है क्योंकि वहां समर्थन मूल्य ₹3200 प्रति क्विंटल है। राजू गुप्ता ने सरकार से आग्रह किया कि सरकार उसने मिल के लिए मिलर को प्रोत्साहित करें और उन्हें प्रोत्साहन राशि भी दे। इस मौके पर भाजपा सहकारिता प्रकोष्ठ के संयोजक विधान परिषद मनोज कुमार सिंह, मूकंबिका एक्सपो के एमपी रानू, संगठन के सचिव आनंद सिंह, राकेश गुप्ता मुन्ना सिंह राजीव कुमार शहीद कई लोगों ने अपने विचार रखे।

You may have missed