सीमा शुल्क, आयुक्तालय ने रेलवे स्‍टेशन कटिहार परिसर में अवैध रूप से तस्करी कर भारतीय सीमा में लाए गए कोरियन मूल के सिगरेट को किया जब्त

​सीमा शुल्क, आयुक्तालय पटना के अंतर्गत सीमा शुल्क फारबिसगंज, प्रमंडल के अधिकारियों द्वारा प्राप्त गुप्त सूचना के आधार पर रेलवे स्‍टेशन कटिहार परिसर में अवैध रूप से तस्करी कर भारतीय सीमा में लाए गए कोरियन मूल के सिगरेट को अवध आसाम एक्‍सप्रेस के पार्सल बोगी से गुरुवार (07.03.2024) को दिन में लगभग 01:30 बजे सीमा शुल्‍क के अधिकारियों ने जब्त किया।

जब्त प्रतिबंधित कोरियन सिगरेट का अनुमानतः मूल्य 3 लाख 40 हजार

उपरोक्त जब्त किये गये सिगरेट कोरियन मूल के हैं जिसमें ESSE Brand अंकित है और इनकी कुल संख्‍या 85 पैकेट (17000 पीस) है जिसका अनुमानतः मूल्य 3 लाख 40 हजार के करीब है, जो पूर्णत: तस्करी के द्वारा दूसरे देशों से भारत के सीमावर्ती इलाकों में लाया गया है। ध्यान देने योग्य बात है कि भारत सरकार द्वारा विदेशी मूल के सिगरेट का आयात विभिन्‍न नियमों के पालन किए बिना लाना प्रतिबंधित है।यह भी उल्‍लेखित किया जाता है कि भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के द्वारा जारी किए गए अधिसूचना एवं “सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का निषेध और व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, आपूर्ति और वितरण का विनियमन अधिनियम, 2003 (सीओटीपीए, 2003)“Cigarettes and other Tobacco Products (Prohibition of Advertisement and Regulation of Trade and Commerce, Production, Supply, and Distribution Act, 2003 (COTPA, 2003)” के अनुपालन में सिगरेट पैकेट्स के 85% भाग पर सचित्र स्‍वास्‍थ्‍य चेतावनी अंकित करना अनिवार्य है,जो उपरोक्‍त जब्‍त किए गए सिगरेट में नहीं दर्शाया गया है। यह भी उल्‍लेखित है कि तस्‍करी के द्वारा लाए गए सिगरेट कस्टम्स ड्यूटी और जीएसटी भुगतान के बिना लाए जाते हैं जिनकी कीमत भारतीय मूल के सिगरेटों से कम होती है।

ज्ञात हो कि कुछ समय पहले ही इलेक्शन कमीशन ऑफ़ इंडिया के द्वारा पटना में आयोजित मीटिंग में यह दिशानिर्देश दिया गया था कि प्रतिबंधित पदार्थो के तस्करी को रोकने के लिए आवश्‍यक कार्रवाई को तीव्र गति प्रदान की जाए । अधिकारियों ने बताया की फिलहाल इस बात की छानबीन की जा रही है कि इसके तस्करी में कौन-कौन लोग शामिल हैं। ये सारी कार्रवाई डॉ यशोवर्धन पाठक, आयुक्त, सीमा शुल्क (निवारण) पटना के निर्देश पर फारबिसगंज प्रमंडल के सहायक आयुक्त कौशिक सान्‍याल के नेतृत्व में की गई जिसमें गोपाल कुमार वर्मा, अधीक्षक एवं नीरज जेवियर कुल्‍लू, निरीक्षक और अखिलेश्‍वर मांझी, हेड हवलदार शामिल थे।

आयुक्त ने बताया कि तस्करों द्वारा पूर्वोतर क्षेत्र से ट्रेनों के माध्‍यम से अवैध तरीके से तस्‍करी कर विदेशी मूल के सिगरेट को लाया जा रहा है तथा पटना के आसपास के इलाकों में इसकी बिक्री की सूचना है जिसको रोकने के लिए पटना कस्‍टम्‍स पूरी तरह सक्षम और मुस्तैद है एवं आने वाले समय में इस तस्करी निरोधी अभियान को और गति तथा सख्ती मिलेगी। साथ ही संलिप्त लोगों के विरुद्ध सीमा शुल्क अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके अतिरिक्‍त अन्य विभागों यथा रेलवे पुलिस बल, पुलिस विभाग तथा अन्य सरकारी संस्थाओं और सूचना देने वाले का भी सीमा शुल्क विभाग द्वारा चलाए जा रहे इस तस्कर निरोधक काम में भविष्य में भी बेहतर समन्यवय और सहयोग अपेक्षित है ताकि ऐसी गैर कानूनी गतिविधि पर पूर्णविराम लग सके।

You may have missed