लोकतांत्रिक व्यवस्था में हत्या जैसे जघन्य अपराध के लिए कोई जगह नहीं- मंत्री

न्यूज़ डेस्क –  जमुई जिले के नवनिर्वाचित मुखिया की हत्या के बाद राज्य के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री मुखिया के परिजनों से मिले तथा कहा कि किसी भी कीमत पर अपराधियों को नहीं बख्शा जाएगा उन्हें कठोर से कठोर सजा दिलाई जाएगी। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था में हत्या जैसे जघन्य अपराध के लिए कोई स्थान नहीं है चुनाव में कोई जीता है कोई हारता है यही लोकतंत्र की खूबसूरती है पर हर हारने वाला व्यक्ति अगर जीतने वाले व्यक्ति की हत्या करवाने लगे तो लोकतांत्रिक व्यवस्था नहीं चलेगी प्रदेश में कानून का राज है दोषियों को कठोर से कठोर सजा दी जाएगी पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि किसी की भी हत्या अक्षम्य अपराध है. जिनकी हत्या होती है उससे उनके परिजनों को एक ऐसा न भरने वाला जख्म मिलता है, जो शारीरिक, मानसिक, आर्थिक और भावनात्मक रूप से पीड़ित पक्ष को तोड़ देता है. अपराध का दंड अपराधियों को ससमय मिलने से लोगों का व्यवस्था पर भरोसा भले जगता है, लेकिन उनकी अंतहीन पीड़ा कोई दूर नहीं कर पाता है. व्यक्ति कोई भी हो उसे किसी भी इंसान का जान लेने का हक नहीं है. अगर वह ऐसा करता है तो कानूनी प्रक्रिया के तहत उसे हर हाल में दण्डित किया जाना चाहिए.
जमुई जिले के अलीगंज प्रखण्ड अंर्तगत लछुआड़ थाना क्षेत्र के दरखा पंचायत के नवनिर्वाचित मुखिया जयप्रकाश प्रसाद उर्फ प्रकाश महतो जी की अपराधियों ने कुछ दिनों पूर्व गोली मारकर हत्या कर दी थी. स्वर्गीय जयप्रकाश जी नवनिर्वाचित मुखिया अर्थात नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधि थे. ये सिर्फ उनकी हत्या नहीं बल्कि जो जनादेश सम्पूर्ण पंचायत ने उन्हें दिया था, यह उसकी भी निर्मम हत्या है. यह उनके परिवार के साथ-साथ पूरे पंचायत की भीषण क्षति है. स्वर्गीय जयप्रकाश जी और उनके परिजनों से निजी तौर मेरा काफी लगाव रहा है और उनकी हत्या मेरे लिए कभी न भर सकने वाला जख्म है.

मैं स्वर्गीय जयप्रकाश जी और उनके परिजनों को यथासमय न्याय मिले, इसका पूरा प्रयास करूंगा. बिहार में कानून का राज है, निश्चय ही उनके हत्यारों को कठोरतम सजा दिलाने की हरसंभव कोशिश होगी. स्वर्गीय जयप्रकाश महतो जी के गांव दरखा में शोकाकुल परिजनों मिला. यह उनलोगों के दिलों में जिंदगी, व्यवस्था और कानून के प्रति भरोसा जगाने की कोशिश मात्र है. अपने प्रियजन को सदा के लिए खो देने वालों को ढांढस बंधाने का साहस मुझ में नहीं है. खुद भावुक हो जाता हूं. दिवंगत आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की. इस मौके पर तारापुर के माननीय विधायक राजीव कुमार सिंह . मुखिया शैलेन्द्र महतो , रविन्द्र मंडल जी, हरिओम कुशवाहा , सुरेश महतों , धर्मेंद्र कुशवाहा सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

मैंने स्वर्गीय जयप्रकाश जी के हत्यारों को चिन्हित कर त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए हैं. इस मामले में कुछ गिरफ्तारियां भी हुई हैं साथ ही अन्य अपराधियों को पकड़ने की दिशा में पुलिस सजगता से छानबीन कर रही है. प्रकाश महतों जी के परिजनों एवं गवाहों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का संबंधित पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया. उनलोगों ने आश्वस्त किया है कि हत्या जैसे जघन्य अपराध के दोषियों को उनके कुकृत्य की सजा शीघ्रता से जरुर दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed