नव-निर्माणाधीन दानापुर-बिहटा एलिवेटेड परियोजना के आलोक में यातायात प्रबंधन हेतु आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में बैठक का किया गया आयोजन

आयुक्त, पटना प्रमंडल, पटना  कुमार रवि की अध्यक्षता में नव-निर्माणाधीन दानापुर-बिहटा एलिवेटेड परियोजना के आलोक में यातायात प्रबंधन हेतु आयुक्त कार्यालय स्थित सभाकक्ष में आज एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, वरीय पुलिस अधीक्षक, पटना श्री राजीव मिश्रा, पुलिस अधीक्षक, यातायात, अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर, क्षेत्रीय पदाधिकारी एनएचएआई, परियोजना निदेशक एनएचएआई एवं अन्य भी उपस्थित थे। इस बैठक में जनहित में सुचारू यातायात हेतु विचार-विमर्श किया गया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इससे नागरिकों को आवागमन में काफी सुविधा होगी। जाम की समस्या से निजात मिलेगा। अधिकारियों को तात्कालिक एवं दीर्घकालीन यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

आयुक्त श्री रवि ने निदेश दिया कि निर्माण कार्य के दौरान वैकल्पिक ट्रैफिक की व्यवस्था के बारे में एनएचएआई द्वारा जो प्रस्ताव दिया गया है जिला प्रशासन द्वारा इसका सत्यापन कराया जाए। आयुक्त श्री रवि द्वारा पुलिस अधीक्षक, यातायात को स्थल भ्रमण कर प्रस्तावों की जनहित में उपयुक्तता की जाँच करने का निदेश दिया गया। उनके साथ क्षेत्रीय प्रशासनिक पदाधिकारी तथा एनएचएआई के पदाधिकारी भी रहेंगे। पुलिस अधीक्षक, यातायात द्वारा निरीक्षण के पश्चात यातायात प्लान प्रस्तुत किया जाएगा जिस पर जनहित में निर्णय लिया जाएगा। आयुक्त श्री रवि द्वारा जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि फेज-1 का कार्य शुरू करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर तरह का सहयोग उपलब्ध कराया जा रहा है। छोटी गाड़ियों के लिए सर्विस लेन की भी व्यवस्था की जाएगी। कन्हौली चौक एवं बिहटा चौक यातायात के दृष्टिकोण से प्रेशर प्वाईंट रहेगा। नौबतपुर से शिवाला तक गाड़ियों का काफी दवाब रहता है। सितम्बर महीने में कन्हौली के पास ओवरब्रिज बनकर तैयार हो जाएगा। आम जनता के लिए सुचारू परिवहन एवं यातायात हेतु सभी तरह का प्रबंध किया जा रहा है।

आयुक्त श्री रवि द्वारा अधिकारियों को शिवाला चौक एवं बिहटा चौक के पास अतिक्रमण हटाकर चौड़ीकरण करने का निदेश दिया गया है। वन-वे एवं अंडरपास की भी आवश्यकतानुसार व्यवस्था करने का निदेश दिया गया। जगह-जगह साईनेज भी लगाने का निदेश दिया गया जिससे लोगों को आने-जाने में सहूलियत हो।

आयुक्त श्री रवि ने अधिकारियों को निदेश दिया कि दानापुर-बिहटा एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण परियोजना के आलोक में दीर्घकालीन परिप्रेक्ष्य में ट्रैफिक एसेसमेंट किया जाए। आने वाले समय में आम नागरिकों को यातायात में कोई असुविधा न हो। इसके लिए जिलाधिकारी एवं वरीय पुलिस अधीक्षक को समीक्षा कर आवश्यक कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

You may have missed