जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने जिले में चल रहे विकास कार्यों का स्थल निरीक्षण किया

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह द्वारा आज वरीय पदाधिकारियों के साथ जिले में विभिन्न स्थलों का निरीक्षण किया गया तथा निर्माण कार्यों एवं जन-सुविधाओं की जाँच की गई। जनहित की महत्वपूर्ण विकासात्मक एवं लोक-कल्याणकारी योजनाओं में अद्यतन प्रगति का जायजा लिया गया। पूर्वाह्न 10.00 बजे गाँधी मैदान से प्रारंभ कर कारगिल चौक, अशोक राजपथ पर मेट्रो निर्माण, डबल-डेकर फ्लाईओवर निर्माण, कृष्णाघाट पर जेपी गंगापथ-अशोक राजपथ सम्पर्क पथ का निर्माण, पीएमसीएच, जेपी गंगापथ, पहाड़ी एवं रानीपुर मौजा में पटना मेट्रो रेल डिपो निर्माण कार्य, पंचशील उच्च विद्यालय कुम्हरार, राजेन्द्र नगर, कंकड़बाग, एक्जीबिशन रोड सहित विभिन्न क्षेत्रों का जिलाधिकारी ने स्थलीय भ्रमण किया तथा निर्माण कार्यों एवं जन-सुविधाओं की जाँच की। उन्होंने अतिक्रमण, यातायात प्रबंधन, गंगा के जल-स्तर में परिवर्तन सहित नागरिकों के जीवन-यापन से जुड़ी हर पहलू का जायजा लिया।

यह निरीक्षण लगभग तीन घंटा चला।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पटना जिला में आम जनता के लिए बेहतर-से-बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। सरकार के उद्देश्यों के अनुरूप विकासात्मक एवं लोक-कल्याणकारी योजनाओं का गुणवत्ता सुनिश्चित करते हुए समयबद्ध ढंग से सफल क्रियान्वयन किया जा रहा है। सम्पूर्ण प्रशासनिक तंत्र इसके लिए तत्पर एवं प्रतिबद्ध है। जनहित में नियमित तौर पर अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। मेट्रो का निर्माण कार्य तेजी से हो रहा है। इसमें अब किसी भी प्रकार की कोई बाधा नहीं है। प्रशासन द्वारा सभी समस्याओं का समाधान कर दिया गया है। जो भी छोटी-छोटी समस्याएँ आ रही हैं उसका अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी समन्वय करते हुए हल कर रहे हैं। जेपी गंगापथ का अशोक राजपथ से कनेक्टिविटि करने के लिए कृष्णा घाट पर तेजी से सम्पर्क पथ का निर्माण किया जा रहा है। यह सितम्बर माह तक पूरा हो जाएगा। बिहार स्टेट रोड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड द्वारा लगातार काम किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि इस साल दिसम्बर या जनवरी, 2025 तक कारगिल चौक से पटना सायंस कॉलेज तक डबल-डेकर फ्लाईओवर का निर्माण भी पूरा हो जाएगा। इसके लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड द्वारा तेजी से कार्य किया जा रहा है। डबल-डेकर फ्लाईओवर एवं कृष्णाघाट सम्पर्क पथ बनने से पटना विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों, प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं, मरीजों, चिकित्सकों सहित सभी आम नागरिकों को काफी सहायता मिलेगी। ट्रैफिक जाम की समस्या से भी काफी हद तक निजात मिलेगा।

जिलाधिकारी ने कहा कि पटना सायंस कॉलेज के नजदीक निर्माण कार्य में अलाइनमेंट को लेकर कुछ समस्याएँ थीं जिसका आज निरीक्षण के वक्त पटना मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन एवं बिहार राज्य पुल निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारियों को आपस में समन्वय कर शीघ्र दूर करने का निदेश दिया गया है। निदेशित किया गया कि कार्य में कोई रुकावट नहीं होनी चाहिए। पीएमसीएच मेट्रो स्टेशन के निर्माण हेतु वहाँ अवस्थित एक संरचना को स्थानांतरित किया जाना है। इसके लिए अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, पटना तथा अंचल अधिकारी पटना सदर को मानक प्रक्रिया के अनुसार त्वरित गति से कार्य करने का निदेश दिया गया है। पटना मेट्रो रेल डिपो निर्माण हेतु रानीपुर तथा पहाड़ी मौजा में लगभग 76 एकड़ भूमि का अर्जन किया गया है। करीब 400 रैयतों के बीच 215 करोड़ रुपया का मुआवजा भुगतान किया गया है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को तेजी से लंबित मुआवजा भुगतान को निष्पादित करने का निदेश दिया गया है। यहाँ पर लगभग 33 भवनों/संरचनाओं को हटाया जाना शेष है। इन भवनों/संरचनाओं के धारकों ने समय माँगा था। उनकी माँग को मानते हुए अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सिटी को माईकिंग कराते हुए तथा अन्य सभी प्रक्रिया का पालन करते हुए इस महीना में विधिवत रूप से इन भवनों/संरचनाओं को हटाया जाना सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया है। जिलाधिकारी ने कहा कि न्यू आईएसबीटी मेट्रो स्टेशन के पहाड़ी मौजा के लिए रैयतों को शत-प्रतिशत भुगतान हो गया है। अधियाची विभाग को दखल-कब्जा पूर्व में ही दे दिया गया है। जगनपुरा मेट्रो स्टेशन, रामकृष्णा मेट्रो स्टेशन, पटना यूनिवर्सिटी, पीएमसीएच तथा मीठापुर बायोडक्ट का भी दखल कब्जा अधियाची विभाग को पहले ही प्राप्त हो गया है। पटना मेट्रो रेल परियोजना में अब कोई समस्या नहीं है। जनता को वर्ष 2025 में यह सुविधा प्राप्त हो जाएगी। इसके लिए तेजी से कार्य किया जा रहा है।

जिलाधिकारी द्वारा कुम्हरार स्थित पंचशील उच्च विद्यालय एवं बापू परीक्षा परिसर का निरीक्षण किया गया। उच्च विद्यालय के चार मंजिला भवन के निर्माण हेतु सरकार द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई है। जिलाधिकारी ने कहा कि इसी महीने निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। इसके लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशित किया गया है। वैकल्पिक व्यवस्था के तौर पर विद्यार्थियों का पठन-पाठन तत्काल किसी अन्य उपयुक्त जगह पर कराने का निदेश दिया गया है।

जिलाधिकारी ने कहा कि पटना के शहरी क्षेत्रों में नियमित तौर पर अतिक्रमण उन्मूलन अभियान चलाया जा रहा है। फॉलो-अप टीम भी लगातार सक्रिय है। अतिक्रमण हटाने से यातायात प्रवाह सुगम होगा। इससे लोगों को आने-जाने में समय की बचत होगी तथा अपने कार्यों को करने में आसानी होगी।

जिलाधिकारी ने अनुमण्डल पदाधिकारियों एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारियों को क्रियान्वयन एजेंसियों को आवश्यक सहयोग प्रदान करने तथा सभी कार्यों में प्रगति का नियमित अनुश्रवण करने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कहा कि नदियों के जल-स्तर पर लगातार नजर रखी जा रही है। गाँधी घाट पर गंगा का जल-स्तर डेंजर लेवल से लगभग 25 सेंटीमीटर कम है। जिला आपदा प्रबंधन तंत्र 24×7 सक्रिय है। आम जनता को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है।

You may have missed