जिलाधिकारी बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण हेतु किए जाने वाले कार्यों में प्रगति की नियमित समीक्षा की

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभागार में बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण हेतु बैठक आयोजित हुई। इसमें विभिन्न मुद्दों की प्रगति तथा कार्यों की समीक्षा की गई। जिलाधिकारी द्वारा जिला प्रशासन के पदाधिकारियों- अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर, अपर समाहर्ता, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी तथा नगर कार्यपालक पदाधिकारी, बिहटा- को सिविल विमानन निदेशालय, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग; भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण तथा भारतीय वायुसेना के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित कर आवश्यक कार्य करने का निदेश दिया गया।

निदेशक, नागर विमानन विभाग, पटना हवाई अड्डा श्री अंचल प्रकाश द्वारा बैठक में एजेंडावार प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। विभिन्न मुद्दों में प्रगति एवं कार्यों के निष्पादन के बारे में विमर्श किया गया। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल इन्क्लेव का निर्माण जनहित की एक महत्वपूर्ण परियोजना है। इससे यात्रियों को आवागमन में काफी सुविधा मिलेगी। राज्य सरकार के निदेश के अनुरूप जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए सभी सहयोग प्रदान किया जाएगा।

जिलाधिकारी द्वारा रनवे के विस्तार के लिए 190.50 एकड़ भूमि की उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु एक बहु-सदस्यीय टीम का गठन किया गया। इसमें अपर समाहर्ता; सहायक महाप्रबंधक भूमि प्रबंधन, पटना हवाई अड्डा; जिला भू-अर्जन पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, दानापुर, अंचल अधिकारी, बिहटा तथा नगर कार्यपालक पदाधिकारी, बिहटा सदस्य के तौर पर नामित किए गए हैं। डीएम डॉ. सिंह ने इस दल को स्थल का भ्रमण करते हुए भूमि की उपलब्धता हेतु शीघ्र प्रस्ताव उपस्थापित करने का निदेश दिया।

जिलाधिकारी ने कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, बिहटा को जल निकासी की उत्कृष्ट व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने का निदेश दिया। नियमानुसार बोरवेल लगाने के लिए नगर कार्यपालक पदाधिकारी तथा पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को निदेशित किया गया। 108 एकड़ की अधिग्रहित भूमि में 0.90 डिसमल क्षेत्र में आवासीय परिसर के विकास के लिए आवश्यक कार्य हेतु अनुमंडल पदाधिकारी, दानापुर तथा जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को निदेशित किया गया। ये दोनों पदाधिकारी आवासीय परिसर के विकास में आ रहे व्यवधान को दूर करेंगे। एनएचएआई के अधिकारी को एनएच-922 से प्रस्तावित बिहटा सिविल एन्क्लेव तक कनेक्टिविटी हेतु 6-लेन एप्रोच रोड बनाने के लिए योजना प्रस्तुत करने का निदेश दिया गया। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को एयरपोर्ट लिंक रोड के लिए भू-अर्जन का कार्य नियमानुसार करने का निदेश दिया गया।

जिलाधिकारी ने विद्युत कार्यपालक अभियंता, बिहटा को 108 एकड़ की अधिग्रहित भूमि से गुजरने वाले एचटी लाईन को शिफ्ट करने के लिए विधिवत कार्रवाई करने का निदेश दिया। ग्राम बिशंभरपुर में सड़क के चौड़ीकरण के लिए कार्यपालक अभियंता, पथ निर्माण विभाग/ग्रामीण कार्य विभाग को निदेश दिया गया।

नागर विमानन विभाग के पदाधिकारियों द्वारा संबंधित विभागों के पदाधिकारियों से समन्वय स्थापित करते हुए टैक्सी-वे का निर्माण तथा भवनों/मास्ट के निर्माण हेतु आवश्यक कार्य किया जाएगा।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि बिहटा हवाई अड्डे पर सिविल एन्क्लेव के निर्माण हेतु किए जाने वाले कार्यों में प्रगति की नियमित समीक्षा की जाएगी। सभी संबंधित पदाधिकारियों को निदेशों का त्वरित गति से अनुपालन करने को कहा गया है।

You may have missed