मंत्री प्रेम कुमार ने पटना डेयरी प्रोजेक्ट मुख्यालय परिसर में “एक पेड़ माँ के नाम ” वृक्षारोपण कार्यक्रम की विधिवत शुरुआत की |

मंगलवार को पटना डेयरी प्रोजेक्ट मुख्यालय  के प्रांगण में वृक्षारोपण कार्यक्रम “एक पेड़ माँ के नाम” का आयोजन किया गया जिसमें बिहार के  सहकारिता, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रेम कुमार ने  वृक्षारोपण की शुरूआत की इस इस दरम्यान  संघ के अध्यक्ष  संजय कुमार, कॉम्फेड के महाप्रबंधक आर० के० मिश्रा एवं पटना डेयरी प्रोजेक्ट के प्रबंध निदेशक  रूपेश राज ने भी पौधा रोपण करते हुए उपस्थित पदाधिकारियों / कर्मियों से भी पौधा लगाने की अपील की।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री प्रेम कुमार ने बताया  कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा लगाना अति उत्तम है। वातावरण को प्रदुषित होने से रोकने के लिए हम आम जनों को पौधा लगाकर प्रकृति की रक्षा में अपना योगदान देना चाहिए। उदाहरण के तौर पर अगर देखा जाए तो शहर की अपेक्षा ग्रामीण क्षेत्रों में प्रदुषण स्तर काफी कम पाया जाता है क्योंकि पेड़ों की संख्या ग्रामीण इलाकों में अधिक है। इससे ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्ति ज्यादा स्वस्थ एवं निरोग पाये जाते हैं। ठीक उसी प्रकार आज पटना डेयरी प्रोजेक्ट जैसी बड़ी संस्था इस बात का गवाह बन रही है कि शहरों में भी आज 200 पेड़ पटना डेयरी प्रोजेक्ट के कैम्पस में लगाये गये। उन्होंने कहा कि हमारे जीवन को सुरक्षित रखने के लिए हम समस्त बिहारवासी से अपील करते हैं कि अपने आस-पास के वातावरण को स्वस्थ बनाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगायें।

संघ के अध्यक्ष संजय कुमार ने  मंत्री जी का आभार प्रकट करते हुए बताया कि  मंत्री महोदय की इस सकारात्मक पहल से निश्चित रूप से मानव जीवन को और ज्यादा सुरक्षित व संरक्षित करने का सुअवसर मिलेगा। उन्होंने पटना डेयरी को इस नेक कार्य हेतु चुनने के लिए मंत्री जी को  धन्यवाद दिया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों के पशुपालकों से भी अनुरोध किया कि एक पौधा प्रकृति संरक्षण हेतु अवश्य लगायें। मानव स्वास्थ्य के लिए यह बहुत ही उपयोगी है।

कॉम्फेड के महाप्रबंधक  आर० के मिश्रा ने मंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि सरकार द्वारा पौधा रोपण की इस योजना से पुनः हरियाली का वातावरण आने वाले दिनों में दिखेगा और आम नागरिक इस मुहिम में अपना योगदान देकर आने वाले समय को और स्वस्थ एवं खुशहाल बनाने की दिशा में कार्य करेंगे। कॉम्फेड एवं उसकी इकाई हमेशा सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजना को कियान्वित करने हेतु प्रयत्नशील रहती है। पौधा रोपण का मुख्य उद्येश्य प्रदुषित हो रहे वातावरण में छाँव व हरियाली का संचार करना है।

संघ के प्रबंध निदेशक  रूपेश राज ने  मंत्री डा० प्रेम कुमार, अध्यक्ष  संजय कुमार, कॉम्फेड के महाप्रबंधक  आर० के० मिश्रा का अभिवादन करते हुए कृतार्थ शब्दों में उनके प्रति आभार प्रकट किया। उन्होंने आगन्तुकों को सूचित किया कि संस्था प्रत्येक वर्ष पर्यावरण दिवस के अवसर पर भी पटना डेयरी परिसर में पेड़ लगाने का कार्य करती है। संस्था जिस प्रकार अपने स्वास्थ्यवर्धक दूध एवं दुग्ध जन्य पदार्थों के माध्यम से उपभोक्ताओं को गुणवत्तायुक्त उत्पाद उपलब्ध कराने का कार्य करती है ठीक उसी प्रकार आज पटना डेगरी के परिसर में 200 पौधे का एक साथ लगना आप सभी दुग्ध उत्पादकों एवं उपभोक्ताओं के लिए एक बड़ा संदेश है कि आप अपने सांसों की रक्षा हेतु अपने आस-पास एक पेड़ अवश्य लगायें।

कार्यक्रम में संघ के सभी पदाधिकारी / कर्मचारी ने पेड़ लगाकर पर्यावरण की सुरक्षा में अपना योगदान दिया।

You may have missed