पूर्व मध्य रेल द्वारा ‘67वाँ रेल सप्ताह समारोह‘ में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को उत्कृष्ट कार्य के लिए किया गया पुरस्कृत

हाजीपुर मुख्यालय प्रागंण स्थित ‘वैशाली रेल प्रेक्षागृह‘ में ‘‘67वां रेल सप्ताह समारोह‘‘ का आयोजन किया गया । समारोह का उद्घाटन महाप्रबंधक  श्री अनुपम शर्मा एवं पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की अध्यक्षा श्रीमती भारती शर्मा द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया गया । इस अवसर पर प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री जे.के.पी.सिंह सहित अन्य उच्चाधिकारीगण, यूनियन एवं एसोसिएशन के पदाधिकारीगण उपस्थित थे।

महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा द्वारा वर्ष 2021-22 में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य प्रदर्शन हेतु मण्डलों को दक्षता एवं सर्वांगीण दक्षता शील्ड सहित कुल 59 शील्ड/ट्रॉफी प्रदान किया  गया । इसके साथ ही विशिष्ट एवं उत्कृष्ट सेवा के लिये मुख्यालय एवं मंडलों में कार्यरत विभिन्न विभागों के 25 अधिकारियों एवं 161 कर्मचारियों सहित कुल 186 रेलकर्मियों को मेडल एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान कर पुरस्कृत किया  गया ।

इस अवसर पर महाप्रबंधक श्री अनुपम शर्मा ने अपने स्वागत संबोधन में कहा कि भारतीय रेल को देश की जीवन रेखा होने का गौरव प्राप्त है । 16 अप्रैल 1853 को यात्रा प्रारम्भ कर, अब तक भारतीय रेल 65 हजार किलोमीटर से भी अधिक रेलवे लाइनों के तंत्र ने, न केवल देश को एक सूत्र में पिरोया, वरन् आर्थिक और सामाजिक उन्नति में भी इसकी प्रमुख भूमिका रही है भारतीय रेल के शुभारम्भ के उन्हीं ऐतिहासिक अवसर को याद करते हुए, हर वर्ष अप्रैल माह में ‘रेल सप्ताह समारोह’ मनाने की परम्परा है। इसी क्रम में, आज पूर्व मध्य रेल, 67वाँ रेल सप्ताह समारोह मना रहा है । भारतीय रेल के प्रगति में हमारे रेलकर्मियों का योगदान उल्लेखनीय रहा   है । उनके इस योगदान के मद्देनजर उनके उत्साहवर्द्धन हेतु रेलकर्मियों को आज पुरस्कृत किया जा रहा है ।

महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि यह हर्ष की बात है कि वित्तीय वर्ष 2021-22 पूर्व मध्य रेल के लिए रिकॉर्ड ब्रेकिंग वर्ष रहा है । 167 मिलियन टन पर हमारी लोडिंग अब तक के सर्वोच्च स्तर पर पहुॅंची है एवं भारतीय रेल के समस्त क्षेत्रीय रेलों में हम माल लदान के क्षेत्र में चौथे स्थान पर  हैं । इसके साथ ही पूर्व मध्य रेल ने माल ढ़ुलाई से तीसरा सर्वाधिक राजस्व अर्जित करने वाला क्षेत्रीय रेल बनने का गौरव हासिल किया है। हमारी आय पिछले सभी रिकॉर्ड को पार करता हुआ 22 हजार 282 करोड़ रुपए रही । इसमें यात्री आय से 02 हजार 520 करोड़ रूपए तथा माल ढुलाई से 19 हजार 327 करोड़ रूपए प्राप्त हुए । यह हमारे लिए अत्यंत ही गर्व का विषय है कि 2021-22 में धनबाद मंडल ने सभी मंडलों में लदान से प्राप्त राजस्व में रिकॉर्ड कायम करते हुए भारतीय रेल में प्रथम स्थान हासिल किया है ।

इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के क्षेत्र में भी 186 किमी की दोहरीकरण/आमान परिवर्तन/नई लाईन, 209 रूट किमी का इलेक्ट्रिफिकेशन, 40 आरआरआई/ईआई/पीआई का कार्य पूर्ण किया गया है।  अन्य सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ एक ऐतिहासिक कदम उठाते हुए पूर्व मध्य रेल के सेंट्रल हॉस्पिटल, पटना सहित सभी मंडल रेल चिकित्सालयों में ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट की कमीशिनिंग की जा चुकी है। सेंट्रल हॉस्पिटल, पटना में आरटी-पीसीआर लैब की स्थापना की गयी है।  सेंट्रल हॉस्पिटल, पटना सहित सभी मंडल रेल चिकित्सालयों में Health ManagementInformation System’s Modules  कार्य करना प्रारंभ कर दिया है ।

महाप्रबंधक महोदय ने कहा कि यात्री सुरक्षा के प्रति अपनी जिम्मेवारियों का कुशलतापूर्वक निर्वहन करते हुए रेलवे सुरक्षा बल द्वारा वित्तीय वर्ष 2021-22 में रेलवे की एकीकृत हेल्प लाईन नंबर 139 पर सुरक्षा से जुड़े 7429 अनुरोध का तत्काल निवारण किया गया । इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा चलती ट्रेनों में 44 यात्रियों को मेडिकल सुविधा की व्यवस्था की गयी ।   रेल यात्रियों की सुविधाओं में भी इस वर्ष अभूतपूर्व वृद्धि हुई है । अब तक विभिन्न स्टेशनों पर  27 लिफ्ट, 31 एस्केलेटर की सुविधा दी जा चुकी है । वित्तीय वर्ष 2021-22 में 05 जोड़ी नई गाड़ियों एवं त्योहारों के अवसर पर 214 विशेष गाड़ियों का परिचालन किया गया । इसके साथ ही 03 जोड़ी ट्रेनों का मार्ग विस्तार, ट्रेनों में स्थायी रूप से 12 कोच तथा अस्थायी रूप से 538 कोच लगाये  गये । साथ ही संरक्षा में वृद्धि करते हुए 05 जोड़ी गाड़ियों के 09 रेक को एलएचबी रेक में बदलाव किया गया है । सभी महत्वपूर्ण स्टेशनों पर सीसीटीभी कवरेज दिया गया है, जिससे स्टेशन ज्यादा सुरक्षित हो गये हैं । कर्मचारी कल्याण के क्षेत्र में भी पूर्व मध्य रेल में नए कीर्तिमान स्थापित हुए हैं। 7605 कर्मियों को पदोन्नति और 1774 कर्मियों को एमएसीपी का फायदा दिया गया तथा 567 रेल कर्मियों की असामयिक मृत्यु के मामलों में अनुकंपा के आधार पर उनके परिजनों को नियुक्ति प्रदान की गई ।

प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी श्री जे.के.पी.सिंह ने सभी रेल कर्मचारी एवं रेल अधिकारियोें का स्वागत करते हुए रेलकर्मियों के लिए इसे काफी महत्वपूर्ण दिन बताया । इस अवसर पर   पूर्व मध्य रेल के कलाकारों द्वारा स्वागत गान, लोकगीत, भावपूर्ण नृत्य इत्यादि प्रस्तुत किया गया जिसकी उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा सराहना की गयी ।

समग्र क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य दक्षता के लिए 2021-22 का महाप्रबंधक सर्वांगीण दक्षता शील्ड धनबाद मंडल को जबकि रनर्स-अप कप पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल को मिला । पूर्व मध्य रेल में सफाई अभियान के लिए बड़े स्टेशनों की श्रेणी में धनबाद को, मध्यम श्रेणी के स्टेशनों में मधुबनी को तथा छोटे स्टेशनों की श्रेणी में राजगीर स्टेशन को स्वच्छता शील्ड प्रदान किया  गया । जनशिकायत निवारण में श्रेष्ठ प्रदर्शन से संबंधित शील्ड धनबाद मंडल को दिया गया । इसी क्रम में प्रचार-प्रसार के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य निष्पादन हेतु पं.दीन दयाल उपाध्याय मंडल को जनसंपर्क शील्ड प्रदान किया गया ।

इस अवसर पर दानापुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री प्रभात कुमार, धनबाद मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री आशीष बंसल, पं. दीन दयाल उपाध्याय मंडल के मंडल रेल प्रबंधक  श्री राजेश कुमार पाण्डेय समस्तीपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री आलोक अग्रवाल एवं सोनपुर मंडल के मंडल रेल प्रबंधक श्री नीलमणी, मुख्यालय के उच्चाधिकारीगण, मान्यता प्राप्त यूनियन ईसीआरकेयू के पदाधिकारीगण, एससी/एसटी एसोसिएशन सहित अन्य सभी एसोसिएशनों के पदाधिकारीगण, पूर्व मध्य रेल महिला कल्याण संगठन की सदस्याएं सहित पांचों मण्डलोें से आए अधिकारीगण एवं बड़ी संख्या में रेलकर्मी उपस्थित थे ।

You may have missed