सुरक्षित एयर ट्रैफिक सुनिश्चित करना सर्वाेच्च प्राथमिकता: आयुक्त

आयुक्त, पटना प्रमंडल-सह-अध्यक्ष, विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति, पटना श्री कुमार रवि ने जयप्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा पर कैट-I लाईट के अधिष्ठापन हेतु सर्वे कार्य जुलाई में पूर्ण कर लेने का निदेश दिया है। वे आज पटना एयरपोर्ट के सभाकक्ष में विमानपत्तन पर्यावरण प्रबंधन समिति (एइएमसी) की बैठक में अध्यक्षीय संबोधन कर रहे थे। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि सुरक्षित एयर ट्रैफिक सुनिश्चित करना प्रशासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है। उन्होंने इसके लिए सभी भागीदारों (स्टेकहोल्डर्स) के बीच अंतर्विभागीय समन्वय की आवश्यकता पर बल दिया। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि एयरपोर्ट सार्वजनिक सुविधा का अत्यंत महत्वपूर्ण केन्द्र है तथा प्रशासन के लिए यात्रियों की सुरक्षा सर्वाेपरि है। इसके लिए पर्यावरणीय प्रबंधन एवं सतत विकास के मूलभूत सिद्धांतों को ध्यान में रखना पड़ेगा। वैश्विक पर्यावरण प्रबंधन मानकों के अनुसार एयरपोर्ट का संचालन आवश्यक है।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि विमानन सुरक्षा नियामक नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) द्वारा सभी हवाई अड्डों के सुरक्षित संचालन के लिए मानक निर्धारित किया गया है। इसका अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

विदित हो कि कैट-। (एप्रोच) लाईट एयरक्राफ्ट को लैंड करने में विजुअल सहायता प्रदान करता है। इसके अधिष्ठापन से पटना एयरपोर्ट पर विजिबिलिटी आवश्यकता 1000 मीटर से घटकर 700 मीटर हो जाएगी। इससे पटना एयरपोर्ट रनवे पर वायुयानों की लैंडिंग क्षमता में वृद्धि होगी। फलस्वरूप वायुयानों के आवागमन की संख्या बढ़ेगी। जाड़े के मौसम में कुहासा आदि के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर किया जा सकता है एवं विमानों को रद्द करने की संभावना न्यूनतम की जा सकती है। आयुक्त श्री रवि ने कहा कि इससे यात्रियों को काफी सुविधा मिलेगी।

आयुक्त श्री रवि द्वारा इस बैठक में पूर्व के बैठक में लिए गए निर्णयों के आलोक में अनुपालन की स्थिति की समीक्षा की गई तथा अद्यतन प्रगति का जायजा लिया गया। निदेशक, नागर विमानन विभाग, पटना हवाई अड्डा श्री अंचल प्रकाश द्वारा पावर प्वाईंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से एयरपोर्ट की सुरक्षा एवं विकास के बारे में जानकारी दी गयी। पटना एयरपोर्ट के चल रहे विस्तार एवं विकास कार्यों के मद्देनजर यातायात प्रवाह प्रबंधन एवं सुरक्षात्मक मुद्दों पर विस्तार से विमर्श किया गया। कैट-। लाईट का अधिष्ठापन एवं सटीक स्थान, सर्वे के अनुसार अतिरिक्त पेड़ों की छंटाई, बिहटा एयरफोर्स स्टेशन परिसर से नीलगायों का स्थानान्तरण, पटना एयरपोर्ट के नजदीक कूड़े का उचित निस्तारण, उचित प्रकाश व्यवस्था सहित सभी सुरक्षात्मक कार्य-बिन्दुओं पर विस्तृत चर्चा की गई। सुगम यातायात हेतु एयरपोर्ट की व्यवस्था के बारे में निदेशक ने विस्तार से बताया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि पथ निर्माण विभाग, पटना नगर निगम, वन एवं पर्यावरण विभाग, नगर विकास विभाग, पटना पुलिस, यातायात, जैविक उद्यान, विद्युत विभाग सहित सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए पटना हवाई अड्डा पर सुरक्षित एयर ट्रैफिक हेतु अपेक्षित कार्यों का ससमय सम्पादन करना होगा।

निदेशक, नागर विमानन विभाग, पटना हवाई अड्डा श्री अंचल प्रकाश ने बताया कि फ्लाईट सुरक्षा हेतु नियमित अंतरालों पर पेड़ों की छंटाई किया जाना आवश्यक है। इसके लिए संजय गाँधी जैविक उद्यान के निदेशक के साथ नियमित तौर पर समन्वय करते हुए आवश्यक कार्रवाई की जाती है।

आयुक्त श्री रवि ने नगर आयुक्त को पटना एयरपोर्ट क्षेत्र में जल-जमाव से बचाव के लिए निरोधात्मक कार्रवाई करने तथा ड्रेनेज सिस्टम को सुदृढ़ रखने का निदेश दिया।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि विमानों एवं यात्रियों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से यह आवश्यक है कि पटना एयरपोर्ट के आस-पास के क्षेत्रों में पक्षियों के आकर्षण के स्रोत को कम किया जाए। उन्होंने कहा कि पक्षियों के अधिकतम जमावड़े वाले स्थान को हटाना जीवन-सुरक्षा के लिए आवश्यक है। उन्होंने नगर निकायों के कार्यपालक पदाधिकारियों को एयरक्राफ्ट रूल्स, 1937 के नियम 91 के प्रावधान के अनुसार हवाई अड्डा के निर्धारित त्रिज्या क्षेत्र में कूड़े का समुचित निस्तारण करने एवं साफ-सफाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया ताकि बर्ड-हीट की घटना पर नियंत्रण पाया जा सके। उन्होंने कूड़ों का डोर-टू-डोर संग्रह करने का निदेश दिया।

आयुक्त श्री रवि ने बिहटा एयरफोर्स स्टेशन परिसर से नीलगायों की समस्या को दूर करने के लिए वायुसेना, वन विभाग एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों को इनके स्थानान्तरण पर नियमानुसार अपेक्षित कार्रवाई करने का निदेश दिया।

निदेशक, नागर विमानन विभाग, पटना हवाई अड्डा ने कहा कि पटना एयरपोर्ट परिसर से लगभग 30 आवारा कुत्तों को हटाकर पटना नगर निगम ने एयर ट्रैफिक सुरक्षा में अहम योगदान दिया है। आयुक्त श्री रवि ने इसपर लगातार निगरानी रखने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि कुत्ता पकड़ने वाली टीम सप्ताह में कम से कम एक बार पटना हवाई अड्डा का भ्रमण करेगी एवं आवारा कुत्ता को पकड़ेगी।

आयुक्त श्री रवि ने कहा कि हवाई अड्डा पर्यावरण प्रबंधन समिति के दिशा-निदेशों के अनुरूप सभी पदाधिकारियों को सुरक्षित यातायात प्रबंधन एवं एयर ट्रैफिक सुरक्षा सुनिश्चित करना होगा।

इस बैठक में जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, नगर आयुक्त, पटना नगर निगम श्री अनिमेश कुमार पराशर, जिला वन पदाधिकारी, निदेशक, नागर विमानन विभाग, पटना विमानपत्तन श्री अंचल प्रकाश, कमान्डिंग ऑफिसर भारतीय वायुसेना, बिहटा, अपर समाहर्ता, विधि-व्यवस्था, क्षेत्रीय विकास पदाधिकारी, पटना प्रमंडल, अपर समाहर्ता, पटना, संजय गाँधी जैविक उद्यान के उप निदेशक, समादेष्टा केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल, पटना हवाई अड्डा, मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर के प्रतिनिधि, नूतन राजधानी अंचल, पटना नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी एवं अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed