डीएम की अध्यक्षता में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल की कार्यकारिणी समिति की बैठक, यात्री सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने पर बल दिया गया

जिला पदाधिकारी, पटना-सह-अध्यक्ष पाटलिपुत्र बस टर्मिनल कार्यकारिणी समिति की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल(पीबीटी) की कार्यकारिणी समिति की बैठक हुई। इसमें उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, प्रभारी पदाधिकारी पीबीटी-सह-स्थापना उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता(प्रभारी आईएसबीटी), बुडको, नगर निगम के प्रतिनिधि, सिटी मैनेजर पाटलिपुत्र बस टर्मिनल पटना, बस एवं ऑटो एसोशिएशन तथा अन्य संगठनों के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे। इस बैठक में पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया, पटना के सुगम संचालन एवं यात्रियों की सुविधा के लिए प्रस्तावों पर विमर्श किया गया तथा आवश्यक निर्णय लिया गया। यात्री सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने पर बल दिया गया।

कार्यपालक अभियंता(प्रभारी आईएसबीटी), बुडको द्वारा पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से सुगमतापूर्वक बसों के परिचालन हेतु एजेंडावार प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। पीबीटी परिसर में नवनिर्मित ड्रायवर डॉर्मिटरी तथा शौचालय के रख-रखाव, उपयोग एवं नियंत्रण; साफ-सफाई, सुरक्षा कार्य, बुडको द्वारा कराए जा रहे योजना अंतर्गत अवशेष कार्यों में प्रगति इत्यादि पर विस्तृत चर्चा की गई। बस एवं ऑटो एसोशिएशन तथा अन्य संघों के प्रतिनिधियों द्वारा सुझाव तथा जानकारी दी गई।

बैठक में निर्णय लिया गया कि:-
1. दैनिक कार्यों के सुगमता से संचालन हेतु एक उप समिति का निर्माण किया जाएगा। इसमें नगर विकास विभाग के सहायक अभियंता, पुलिस उपाधीक्षक यातायात, प्रभारी पदाधिकारी पीबीटी, प्रभारी आईएसबीटी, नगर प्रबंधक एवं अन्य रहेंगे। उप समिति की बैठक महीने में कम से कम दो बार होगी। बैठक में दैनन्दिन कार्यों के सम्पादन को सुगमता से सम्पन्न करने हेतु आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

2. पाटलिपुत्र बस टर्मिनल, बैरिया पटना का वेबसाईट शीघ्र लोकार्पित करने का निर्णय लिया गया। वेबसाईट को यूजर-फ्रेन्डली बनाने एवं आकर्षक डिजायनिंग करने का निदेश दिया गया। वेबसाईट में सभी महत्वपूर्ण सूचनाएँ यथा-पीबीटी की जानकारी, शासी निकाय, कार्यकारिणी समिति का विवरण, कार्यालय धारकों का फोन नं0, स्थानीय रूट का विवरण, ऑनलाईन बुकिंग का लिंक, महत्वपूर्ण सम्पर्क सूत्रों का विवरण, जन सुविधाओ की जानकारी, महत्वपूर्ण पर्यटन केन्द्रों एवं लोक सुविधाओं का विवरण, आकस्मिक सम्पर्क सूत्र यथा-जिला नियंत्रण कक्ष, थाना इत्यादि सहित सभी विवरण रहना चाहिए। डीएम डॉ. सिंह ने एक सप्ताह के अंदर पीबीटी बैरिया पटना के वेबसाईट को तैयार करने का निदेश दिया।

3. आईएसबीटी से सभी प्रमुख स्थानों यथा-पटना जंक्शन, दानापुर जंक्शन, पाटलिपुत्र जंक्शन, राजेन्द्र नगर टर्मिनल, जय प्रकाश नारायण अन्तर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, महत्वपूर्ण पर्यटन स्थलों, अस्पतालों एवं अन्य स्थानों के लिए नगर बस सेवा का परिचालन शीघ्र शुरू करने की आवश्यकता पर समिति के सदस्यों ने बल दिया। सदस्यों ने कहा कि आईएसबीटी से नगर बस सेवा का परिचालन नहीं होने से यात्रियों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ता है। डीएम ने शासी निकाय की बैठक में इस संबंध में प्रस्ताव उपस्थापित करने का निदेश दिया।

4. पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से बसों के सुगमतापूर्वक परिचालन हेतु बुडको द्वारा कराये जा रहे अवशेष कार्यों एवं संचालन संबंधित कार्यों को यथाशीघ्र पूर्ण करने का निदेश दिया गया।

5. प्रमुख स्थलों पर यात्री-किराया की सूची का प्रदर्शन किया जाएगा ताकि यात्रियों को कोई असुविधा न हो।

6. अनुमंडल पदाधिकारी, पटना सदर की अध्यक्षता में एक टास्क फोर्स क्रियाशील रहेगी। इसमें पुलिस उपाधीक्षक, यातायात उपाधीक्षक, नगर कार्यपालक पदाधिकारी भी रहेंगे। यह टास्क फोर्स पाटलिपुत्र बस टर्मिनल के नजदीक के इलाकों से अवांछित त्तवों पर नियंत्रण करेगी। पाटलिपुत्र बस टर्मिनल से जीरो माईल तक के इलाके को अतिक्रमण मुक्त रखा जाएगा।

7. पीबीटी परिसर की सुरक्षा व्यवस्था सुदृढ़ करने की आवश्यकता पर सदस्यों ने बल दिया।

डीएम डॉ. सिंह ने पाटलिपुत्र बस टर्मिनल परिसर में शौचालय एवं पेयजल की समुचित व्यवस्था करने का निदेश दिया।

You may have missed