मतदाता सूची में पंजीकरण, विलोपन, संशोधन एवं आधार संग्रहण विषय पर डीएम की अध्यक्षता में सभी मान्यताप्राप्त राजनैतिक दलों की हुई बैठक

जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी, पटना डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में निर्वाचक सूची में आधार को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण हेतु स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार-संग्रहण के संबंध में सभी मान्यताप्राप्त राजनैतिक दलों के जिला अध्यक्षों/सचिवों/प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। इस बैठक में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता सूची में पंजीकरण, विलोपन, संशोधन एवं पंजीकृत निर्वाचकों की पहचान तथा प्रमाणीकरण हेतु आधार संख्या संग्रहण के नवीन/संशोधित प्रारूप के संबंध में जानकारी दी गई।

सर्वप्रथम डीएम डॉ. सिंह ने सभी मान्यताप्राप्त राजनैतिक दलों के जिला अध्यक्षों/सचिवों/ प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा मतदाता के पंजीकरण हेतु 04(चार) अर्हता तिथियाँ निर्धारित की गई हैः प्रत्येक वर्ष 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर। नये प्रावधानों के अनुसार अब मतदाताओं को साल में चार बार मतदाता सूची में नाम शामिल करने का मौका मिलेगा। जिस तिमाही में उनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो जाएगी, उनका नाम मतदाता सूची में शामिल हो जाएगा। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि इस प्रावधान से युवाओं का मतदाता बनना अब बहुत आसान हो गया है । 17+ वर्ष के युवाओं के लिए अग्रिम आवेदन की सुविधा प्राप्त हो गई है। सिर्फ 01 जनवरी की अर्हता तिथि की प्रतीक्षा करने की जरूरत नहीं रह गई है। अब से निर्वाचक नामावली प्रत्येक तिमाही में अद्यतन की जाएगी और पात्र युवाओं को उस वर्ष की अगली तिमाही में पंजीकृत किया जा सकता है, जिसमें उन्होंने 18 वर्ष की पात्रता आयु पूरी कर ली हो। पंजीकरण करवाने के बाद उन्हें निर्वाचक फोटो पहचान पत्र (एपिक) जारी किया जाएगा। डीएम डॉ. सिंह ने आह्वान करते हुए कहा कि साल में 01 जनवरी, 01 अप्रैल, 01 जुलाई एवं 01 अक्टूबर की तारीखों को जो भी नागरिक 18 वर्ष की आयु पूर्ण करेंगे वो अपना नाम अगले विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम में मतदाता सूची में दर्ज कराएँ। उन्होंने कहा कि इसके लिए ऑनलाईन फार्म भी भरा जा सकता है अथवा बूथ लेवल ऑफिसर (बीएलओ) या वोटर सर्विस सेन्टर से सहायता ली जा सकती है और जानकारी प्राप्त की जा सकती है। डीएम डॉ सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा फार्म भरने की प्रक्रिया को भी काफी सरल कर दी गयी है। फार्म-6 नया मतदाता बनने के लिए, फार्म-6ख आधार से अपना मतदाता पहचान पत्र जोड़ने के लिए, फार्म-7 नाम हटाने के लिए एवं फार्म-8 मतदाता सूची में संशोधन या अपने वोटर कार्ड में बदलाव करने के लिए प्रयोग किया जा सकता है।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग, नई दिल्ली द्वारा निर्वाचक सूची में आधार को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण हेतु स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार डाटा के संग्रहण हेतु विस्तृत दिशा-निर्देश दिया गया है। निर्वाचकों से आधार डाटा के संग्रहण हेतु लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 की धारा 23 में वांछित संशोधन किया गया है। साथ ही निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण नियम, 1950 को भारत का राजपत्र में प्रकाशित अधिसूचना संख्या 2668 दिनांक 17.06.2022 के माध्यम से संशोधित किया गया है। नियम 26(ख) -विद्यमान निर्वाचकों द्वारा आधार संख्यांक उपलब्ध कराने के लिए विशेष उपबंध-प्रत्येक व्यक्ति, जिसका नाम नामावली में सम्मिलित किया जाता है, अधिनियम की धारा 23 की उपधारा (5) के अनुसार प्ररूप 6ख में रजिस्ट्रीकरण ऑफिसर को अपना आधार संख्यांक सूचित कर सकेगा। यह नियम 01 अगस्त, 2022 से लागू है। 17.06.2022 की अधिसूचना में यह स्पष्ट है कि प्रत्येक व्यक्ति जिसका नाम नामावली में सम्मिलित किया जाता है, दिनांक 01.04.2023 तक या उसके पूर्व अपना आधार संख्या सूचित कर सकता है।


डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1950 में किए गए संशोधन के आलोक में धारा 23 के तहत यह स्पष्ट उल्लेखित है कि आधार संग्रहण का प्रमुख उद्देश्य निर्वाचक सूची में पंजीकृत निर्वाचकों की पहचान को सुनिश्चित करना एवं प्रमाणीकरण करना है। इसमें वैसे निर्वाचकों को भी चिन्हित किया जायेगा जिनका नाम एक ही विधान सभा में दो बार पंजीकृत हो या एक से अधिक विधान सभा में पंजीकृत हो। किसी भी निर्वाचक द्वारा अपने आधार से संबंधित जानकारी स्वैच्छिक रूप से उपलब्ध करायी जायेगी। निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी पूर्णरूपेण सुनिश्चित करेंगे कि आधार नहीं उपलब्ध कराये जाने के कारण निर्वाचक सूची से किसी भी निर्वाचक का नाम विलोपित नहीं किया जाना है। उन्होंने कहा कि निर्वाचक सूची में आधार को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण हेतु स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार डाटा के संग्रहण के संबंध में पटना जिला अंतर्गत सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों(ईआरओ) एवं सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों (एईआरओ) को आवश्यक निदेश दिया गया है।

एपिक-आधार लिंकिंग पर प्रकाश डालते हुए डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि आवेदकों की आधार संख्या के संबंध में कार्रवाई करते समय आधार (वित्तीय और अन्य रियायतें, लाभ और सेवाओं का लक्षित परिदान) अधिनियम, 2016 की धारा 37 के तहत दिए गए उपबंध का पालन अवश्य किया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में आधार विवरण को सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। यदि निर्वाचकों से संबंधित जानकारी सार्वजनिक रूप से प्रदर्शित करनी अपेक्षित हो, तो आधार विवरण को अनिवार्यतः हटा या ढक दिया जाएगा।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि मौजूदा निर्वाचकों की आधार संख्या के संग्रहण के लिए दिनांक 01.08.2022 से एक समयबद्ध अभियान शुरू किया गया है। आधार संख्या प्रदान करना पूरी तरह से स्वैच्छिक है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य निर्वाचकों की पहचान स्थापित करना और निर्वाचक नामावली में प्रविष्टियों को अधिप्रमाणित करना है।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि निर्वाचन विभाग, बिहार, पटना के पत्र के आलोक में आधार को जोड़ने एवं प्रमाणीकरण हेतु स्वैच्छिक आधार पर निर्वाचकों से आधार डाटा के संग्रहण के निमित प्रत्येक माह विशेष कैम्प का आयोजन किया जाना है। उक्त कार्यक्रम को सफल बनाने हेतु प्रशिक्षण तथा जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। दिनांक 04.09.2022 को आधार संग्रहण हेतु प्रथम विशेष कैम्प का आयोजन किया जाना है। उन्होंने कहा कि निम्न तिथियों को विशेष मासिक कैम्प आयोजित किया गया हैः-

सितम्बर, 2022 में विशेष कैम्प हेतु निर्धारित तिथि- दिनांक 04.09.2022, 18.09.2022 एवं 25.09.2022

अक्टूबर, 2022 में विशेष कैम्प हेतु निर्धारित तिथि- दिनांक 09.10.2022 एवं 23.10.2022

नवम्बर, 2022 में विशेष कैम्प हेतु निर्धारित तिथि – दिनांक 06.11.2022 एवं 20.11.2022

दिसम्बर, 2022 में विशेष कैम्प हेतु निर्धारित तिथि – दिनांक 04.12.2022 एवं 11.12.2022

आधार संग्रहण हेतु निम्न व्यवस्था सुनिश्चित किया किया गया हैः-

* भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्राप्त निदेश के आलोक में आधार संख्या उपलब्ध कराने हेतु निर्वाचकों द्वारा प्रपत्र 6ख का प्रयोग किया जायेगा। उक्त प्रपत्र ऑनलाईन, ई॰आर॰ओ॰नेट, वोटर पोर्टल GARUDA, NVSP तथा VHA app में उपलब्ध रहेगा। इसके अलावा उप निर्वाचन पदाधिकारी, पटना प्रपत्र 6ख को बी॰एल॰ओ॰, ई॰आर॰ओ॰ या अन्य प्राधिकृत कर्मियों के माध्यम से ऑफलाईन माध्यम से प्राप्त किया जा सकता है।

* ऑनलाईन से प्रपत्र 6ख का आवेदन दिया जाये।
* आधार संग्रहण से संबंधित सुरक्षा प्रावधान।
* आधार संख्या को ऑनलाईन जमा करने हेतु निम्नलिखित दो प्रक्रियायें हैः-
* स्व-प्रमाणीकरण प्रक्रिया।
* स्व- प्रमाणीकरण के बिना।

आधार संग्रहण कार्यक्रम की गतिविधियाँः-

* दिनांक 01.08.2022 से आधार संग्रहण हेतु विशेष अभियान की घोषणा औपचारिक रूप से निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी द्वारा विधान सभा स्तर पर की गई है। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सभी ईआरओ उक्त कार्यक्रम में सभी सहभागी पक्षों जैसे-राजनैतिक दल, मीडिया, सिविल सोसाइटी संगठन, एन॰जी॰ओ॰ की सहभागिता भी सुनिश्चित करेंगे।

* डीएम डॉ. सिंह ने निदेश दिया कि स्वीप अन्तर्गत इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाये। प्रचार-प्रसार के क्रम में यह उल्लेख किया जाना आवश्यक है, कि आधार संख्या उपलब्ध कराया जाना स्वैच्छिक है।

* प्रचार-प्रसार आधारित गतिविधियों, जिसका मुख्य उद्देश्य निर्वाचकों को स्वैच्छिक रूप से अपने आधार संबंधित जानकारी को उपलब्ध कराने हेतु प्रेरित करना है। साथ ही बी॰एल॰ओ॰ भी अपने मतदान क्षेत्र में भ्रमण कर इस कार्यक्रम का व्यापक प्रचार-प्रसार करेंगे। स्वीप गतिविधियों के तहत् मीडिया के सभी माध्यमों/फ्लैक्स/बैनरों से भी इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाय।

* निर्वाचक सूची में पंजीकृत सभी निर्वाचकों से संपर्क कर आधार संग्रहण का कार्य दिनांक 31.03.2023 तक पूर्ण किया जाना है।

* प्रपत्रों की आपूर्त्ति हेतु सभी व्यक्तियों को प्रपत्र निःशुल्क दिया जाएगा। सभी सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी किसी पर्यवेक्षीय पदाधिकारी को प्राधिकृत कर जिला निर्वाचन कार्यालय से प्रपत्र को प्राप्त कर इसे सभी मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी/नामित पदाधिकारी को ससमय उपलब्ध करा देंगे। यह भी सुनिचित करेंगे कि किसी भी मतदान केन्द्र पर प्रपत्र की कमी न हो।

* डीएम डॉ. सिंह ने कहा है कि सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने स्तर से मतदान केन्द्र स्तरीय पदाधिकारी को उक्त विषयांकित कार्यक्रम के सम्पादन एवं क्रियान्वयन के संबंध में प्रशिक्षण की पूर्ण जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे।

डीएम डॉ. सिंह ने निदेश दिया कि सभी ईआरओ बीएलओ से नियमित सम्पर्क में रहेंगे तथा उनके लिए संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन करेंगे। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि विशेष कैम्प दिवस के अवसर पर सभी बीएलओ अपने-अपने मतदान केन्द्र पर जरूर उपस्थित रहेंगे।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि जागरूक मतदाता हमारे समृद्ध लोकतंत्र की रीढ़ हैं। त्रुटिहीन मतदाता सूची हमारे प्रजातंत्र को एक नया आयाम देगा।

आज की इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ विशेष पदाधिकारी अनुभाजन श्री मनोरंजन कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री आशुतोष राय, अवर निर्वाचन पदाधिकारी श्री अनिल कुमार पटेल, श्रीमती शिखा सिन्हा एवं अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed