कार्य में लापरवाही बरतने के कारण एनएमसीएच के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ विनोद कुमार सिंह तत्काल प्रभाव से निलंबित ,तेजस्वी यादव ने गुरुवार की रात NMCH का किया था औचक निरीक्षण

उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री  तेजस्वी यादव  ने कल रात NMCH का औचक निरीक्षण किया था। कार्य में लापरवाही, अपने कर्तव्यों का सही से निर्वहन नहीं करने, प्रशासनिक अक्षमता तथा विभागीय निदेशों की अवेहलना करने के कारण मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉक्टर विनोद कुमार सिंह को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया गया है।

कल रात बिहार के स्वास्थ्य मंत्री सह उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने नालंदा मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल का स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव सहित वरीय अधिकारियों के साथ औचक निरीक्षण किया। वहाँ डेंगू वार्ड का दौरा कर भर्ती मरीजों से बातचीत कर स्वास्थ्य सेवाओं का फ़ीड्बैक लिया।

निरीक्षण के दौरान डेंगू वार्ड में सामान्य मरीज़ भी भर्ती पाए गए। दूसरे वार्डों में मरीज़ों और उनके attendants से खुलकर वार्ता की और कमियों को जाना। साफ-सफाई के फ़्रंट पर सुधार हुआ है लेकिन दवाओं की उपलब्धता होने के बावजूद भी मरीज़ों को दवा नहीं मिलना, बाहर से दवा लाना एवं डॉक्टर-नर्स का गैर-गंभीर व्यवहार एवं चिकित्सा लापरवाही की शिकायत मिली। जिसमें सुधार की गुंजाइश है।

तेजस्वी यादव ने  स्वास्थ्य विभाग की समस्याओं को चुनौती के रूप में लिया है। और निरंतर इसमें सुधार करने की ओर अग्रसर है। इससे पूर्व 5 वर्ष तक लगातार स्वास्थ्य विभाग के मंत्री कभी अस्पतालों का दौरा नहीं करते थे। किसी भी स्वास्थ्य सुविधा और सेवा का जायज़ा नहीं लेते थे। धरातल पर जाकर रोगियों से नहीं मिलते थे।

तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर मुझे ज़मीनी सच्चाई और कमियों का ही नहीं पता होगा तो उन्हें दूर कैसे करूँगा? इसलिए मैं स्वयं धरातल पर जाकर रियल टाइम में निरीक्षण कर, मरीज़ों से मिल ख़ामियों को दूर करने की ईमानदार कोशिश कर रहा हूँ और इसमें हमें अवश्य ही सफ़लता मिलेगी।

इसके पहले गुरुवार की दोपहर डेंगू के रोकथाम एवं नियंत्रण के लिए आज स्वास्थ्य विभाग तथा नगर विकास एवं आवास विभाग की संयुक्त समीक्षा बैठक कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। सरकार द्वारा अंतर्विभागीय समन्वय स्थापित कर स्वच्छता अभियान पर विशेष ध्यान देकर डेंगू के रोकथाम, उपचार और नियंत्रण किया जा रहा है।

डेंगू की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह सतर्क है। नगर विकास एवं आवास विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा कचरा प्रबंधन, एन्टी लार्वा फॉगिंग तथा जाँच कर निरंतर दवाई वितरित की जा रही है। अस्पतालों में जाँच और बेड की संख्या बढ़ाई गयी है।

आम नागरिकों से भी आग्रह है कि अपने घरों में और आसपास पूर्ण साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करें। घरों के कूलर, टेंक, ड्रम, बाल्टी आदि से पानी खाली करें। पानी एकत्रित होने वाली सभी अनुपयोगी वस्तुएं जैसे -टीन के डब्बे, कॉच एव प्लास्टिक के बोतल, नारियल के खोल, पुराने टायर आदि नष्ट कर पाट दें तथा निस्तारी योग्य पानी में लार्वा पाए जाने पर टेमीफोस लार्वानाशक दवा का पानी की सतह पर छिड़काव करें।

You may have missed