जागरूकता से ही बचा जा सकता है कैंसर से – डॉ अभिषेक आनंद

नारायणा कैंसर सेंटर और आनंद केयर फाऊंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में PMCH कैंसर विभाग के प्रोफेसर डॉक्टर प्रभु नारायणा पंडित, कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक आनंद, स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मोनलिसा सिंह और ओन्को पैथोलाजिस्ट डॉ दिप्ती पवार मुख्य रुप से उपस्थित रहें।


इस कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए प्रसिद्द कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ अभिषेक आनंद ने कहा कि “स्तन कैंसर भारत सहित दुनिया भर की महिलाओं में होने वाले कैंसर में से सबसे आम कैंसर है । महिलाओं में स्तन कैंसर की समस्या काफी बढ़ रही है. इसलिए पूरे विश्व की महिलाओं को जागरुक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 1 से 31 अक्टूबर तक ब्रेस्ट कैंसर जागरूकता माह मनाया जाता है।” स्तन कैंसर के विभिन्न प्रकार और चरण होते हैं। यह महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी प्रभावित कर सकता है, हालांकि ऐसे बहुत कम केस होते हैं। मोटे तौर पर स्तन कैंसर के दो प्रकार होते हैं: इन्वेसिव (तेजी से फैलने वाला) और नॉन-इन्वेसिव (धीरे धीरे फैलने वाला)। 80% ब्रेस्ट कैंसर इन्वेसिव डक्टल कार्सिनोमा के कारण होता है।

स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉक्टर मोनलिसा सिंह ने बताया की बिहार की महिलायें भी ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूक है लेकिन अभी और तेजी से और ज्यादा जागरुक होने की आवश्यकता है ताकि इस रोग को कम करने के साथ हो साथ समय से समुचित उपचार भी किया जा सके।

You may have missed