डीएम की अध्यक्षता मे पुनपुन अंतर्राष्ट्रीय पौष खरमास मेला के आयोजन के संबंध मे बैठक हुई

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में आज समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में पुनपुन अंतर्राष्ट्रीय पौष खरमास मेला के सफल आयोजन हेतु बैठक हुई। यह मेला दिनांक 16 दिसम्बर, 2022 से 14 जनवरी, 2023 तक चलेगा। बैठक में पौष खरमास मेला के दौरान आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए पेयजल, साफ-सफाई, प्रकाश, यातायात एवं परिवहन, आवासन, सुरक्षा व्यवस्था, हेल्प डेस्क काउंटर एवं अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर तैयारी को लेकर विचार-विमर्श किया गया। अनुमंडल पदाधिकारी, मसौढ़ी श्री अनिल कुमार सिन्हा ने मेला के सफल आयोजन हेतु पीपीटी के माध्यम से तैयारी से संबंधित विवरणी प्रस्तुत किया।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पुनपुन अन्तर्राष्ट्रीय पौष खरमास मेला में नेपाल सहित देश-विदेश से हजारों की संख्या में तीर्थ यात्री एवं पर्यटक पहुँचते हैं। हम सबको सुदृढ़ व्यवस्था करते हुए तत्पर एवं मुस्तैद रहना होगा। सम्बद्ध सभी विभागों के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय करते हुए मेला का सफल आयोजन सुनिश्चित करना होगा। पर्यटन, राजस्व, रेलवे, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमण्डल, नगर पंचायत, आपदा प्रबंधन, अग्निशमन, यातायात, परिवहन सहित सभी विभागों को ससमय दायित्वों का निर्वहन करना होगा।

डीएम डॉ. सिंह ने साफ-सफाई, पेयजल की उपलब्धता, शौचालय एवं चेंजिंग रूम, विद्युत आपूर्ति, यातायात प्रबंधन, रेलवे संबंधित सुविधा, पर्यटन संबंधी व्यवस्था, विधि-व्यवस्था सहित सभी पहलुओं पर एक-एक कर समीक्षा की तथा आवश्यक निदेश दिया। उन्होंने इन सभी बिन्दुओं पर त्रुटिहीन व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। वरीय पुलिस अधीक्षक श्री मानवजीत सिंह ढिल्लो ने सुदृढ़ सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, मसौढ़ी मेला के सफल आयोजन हेतु नोडल पदाधिकारी रहेंगे। दोनों अधिकारी नियमित तौर पर तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

* साफ-सफाई -डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुख-सुविधा के दृष्टिगत सम्पूर्ण मेला परिसर, पूजा स्थल एवं आवासन स्थल के आस-पास पूरे मेला अवधि के दौरान साफ-सफाई की आवश्यकता है। इस हेतु साफ-सफाई एवं फॉगिंग की व्यवस्था प्रतिदिन 03 पालियों में की जाएगी। इसके लिए अतिरिक्त यूरिनल, डस्टबीन तथा महिलाओं एवं पुरूषों हेतु अलग-अलग वॉशरूम आदि की व्यवस्था की आवश्यकता है। डीएम डॉ. सिंह ने अनुमण्डल पदाधिकारी को नगर पंचायत की सहायता से साफ-सफाई सुनिश्चित कराने का निदेश दिया।;

 

* पेयजल -डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पौष खरमास मेला के अवसर पर पेयजल की समुचित व्यवस्था आवश्यक है। उन्होंने अनुमण्डल पदाधिकारी को पीएचईडी की सहायता से मेला परिसर में प्रमुख स्थानों यथा बस स्टैंड, पार्किंग स्थल, नियत्रंण कक्ष तथा पूजा स्थल के आस-पास पेयजल की आपूर्ति हेतु वाटर टैंक, वाटर एटीएम, जलदूत की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करने का निदेश दिया। स्थायी रूप से लगे चापाकलों की मरम्मति एवं शुद्ध पानी की आपूर्ति हेतु चापाकलों में हैलोजन टैबलेट की आपूर्ति की जाएगी।

* शौचालय एवं चेंजिंग रूम -डीएम डॉ. सिंह ने सम्पूर्ण मेला अवधि के दौरान आगन्तुक श्रद्धालुओं के सुख-सुविधा के दृष्टिगत मेला परिसर में पूर्व से निर्मित स्थायी शौचालय के अतिरिक्त विभिन्न स्थानों पर अस्थायी चलंत शौचालयों की व्यवस्था, सभी घाटों पर अस्थायी चेंजिंग रूम का निर्माण, शौचालयों की निसमित साफ-सफाई हेतु सफाई कर्मियों की प्रतिनियुक्ति करने का निदेश दिया।

* चिकित्सा व्यवस्था- डीएम डॉ. सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों को सुदृढ़ चिकित्सा सुनिश्चित करने का निदेश दिया। मेला अवधि के दरम्यान आकस्मिक स्थिति से निपटने हेतु 24ग7 पालीवार चिकित्सक एवं पारा मेडिकल कर्मी की प्रतिनियुक्ति, जीवनरक्षक दवा एवं एबुलेंस की व्यवस्था, कोविड-19 टेस्ट एवं वैकसिन एवं मास्क की व्यवस्था, ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव, मेडिकल सहायता केन्द्र का प्रचार-प्रसार हेतु फ्लैक्स एवं बैनर की व्यवस्था रहेगी।

* विधि व्यवस्था- डीएम डॉ. सिंह ने कहा की दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। अस्थायी नियंत्रण कक्ष एवं हेल्पलाईन नम्बर की व्यवस्था, मे आई हेल्प यू काउंटर एवं फ्लैक्स/बैनर तथा काउंटर पर कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। सीसीटीवी के द्वारा निगरानी की जाएगी। क्यूआरटी सक्रिय रहेगा।

* विद्युत व्यवस्था -डीएम डॉ. सिंह ने विद्युत कार्यपालक अभियंता को मेला अवधि में 24 घंटे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया। मेला परिसर, घाट, टेंपु स्टैंड, हाट एवं पार्किंग स्थल आदि स्थानों पर जर्जर विद्युत पोल एवं तारों की जॉंचोपरांत मरम्मति, विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था, पूर्व से अधिष्ठापित एलईडी हाई मास्ट लाईट को कार्यशील करने का निदेश दिया गया।

* आपदा प्रबंधन- डीएम डॉ. सिंह ने कहा की वर्तमान में पुनपुन नदी का जलस्तर सामान्य बनी हुयी है। परंतु सुरक्षा के दृष्टिगत आवश्यक कार्रवाई अपेक्षित है। एनडीआरएफ/एसडीआरएफ की टीम की इनफ्लेटेबुल बोट के साथ प्रतिनियुक्ति, नाविक एवं गोताखोर की प्रतिनियुक्ति के लिए अपर समाहर्ता, आपदा प्रबंधन को निदेश दिया गया।

* अग्निशमन -सुरक्षा एवं विधि व्यवथा के दृष्टिगत मेला अवधि के दरम्यान मेला परिसर में पर्याप्त संख्या में ‘‘फायर बिग्रेड टीम’’ की प्रतिनियुक्ति, अग्निशमन वाहन की उपलब्धता जिला अग्निशमन पदाधिकारी सुनिश्चित करेगें।

* पार्किंग -मेला अवधि के दरम्यान आने वाले सभी छोटे-बडे़ वाहनों का ठहराव/पार्किंग हेतु स्थल का चयन करने का निदेश दिया गया है। डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि पार्किंग स्थल के पास सुरक्षा एवं विधि व्यवस्था के दृष्टिगत पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति, अस्थायी शौचालय, पेयजल, प्रकाश आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करेें।

* रेलवे सुविधा- अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि मेला के अवसर पर बहुतायत संख्या में श्रद्धालु एवं पर्यटकगण का आगमन रेलमार्ग द्वारा भी होता है। स्थानीय समाजसेवियों एवं पंडा समिति के सदस्यों द्वारा बताया गया कि सुरक्षा के दृष्टिगत पुनपुन रेलवे स्टेशन एवं नदी घाट रेलवे हॉल्ट पर सभी ट्रेनों का ठहराव एवं मेला अवधि तक रेलवे हॉल्ट पर 02 मिनट का ठहराव अपेक्षित है। मंडल रेल प्रबंधक, दानापुर के स्तर से आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

* पर्यटन सुविधा – मेला के अवसर पर देश-विदेश से आगन्तुक पर्यटकों की सुविधा हेतु बिहार के पर्यटकीय स्थलों का व्यापक प्रचार-प्रसार एवं अन्य पर्यटन संबंधी जानकारियों के लिए मेला परिसर में अस्थायी पर्यटन स्टॉल एवं पर्यटक सहायता-सह-सुविधा केन्द्र का निर्माण पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है। डीएम डॉ. सिंह ने विभिन्न प्रमुख स्थानों पर होर्डिंग-बैनर के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश दिया ताकि पर्यटकों को गंतव्य स्थल तक पहॅुंचने में सुविधा हो। स्थल पर निर्मित शहीद रामानंद सिंह-रामगोविन्द सिंह स्मृति पार्क, यात्री शेड एवं नदी घाट की मरम्मतिकरण तथा रंग-रोगन कार्य भी करने का निदेश दिया गया।

डीएम डॉ. सिंह व एसएसपी श्री ढिल्लो ने कहा कि सभी पदाधिकारी मेला के सफल आयोजन हेतु तत्पर एवं प्रतिबद्ध रहेंगे।

इस बैठक में जिलाधिकारी के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्त्ता आपदा प्रबंधन, जिला परिवहन पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी मसौढ़ी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मसौढ़ी, कार्यपालक अभियंता विद्युत/पीएचईडी सहित अन्य भी उपस्थित थे।

You may have missed