फिनहाट और सीडॉट ने बिहार और झारखंड में लॉन्च किया हॉस्पिकैश पॉलिसी

फिनहाट इंश्योरेंस ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड और सीडॉट साथ मिलकर बिहार और झारखण्ड के छोटे शहरों और गांवों में हॉस्पीकेश पॉलिसी लेकर आ रहे हैं। यह अपनी तरह की अनूठी पोलिसी है जहां बीमाधारक को अस्पताल में भर्ती होने पर प्रति दिन 1000 रुपये का निश्चित लाभ मिलेगा, चिकित्सा लागत कुछ भी हो। यह पोलिसी चिकित्सा और उससे सम्बंधित खर्च का ख्याल रखती है और इसमें 100000 रुपये का अतिरिक्त दुर्घटना मृत्यु लाभ का प्रावधान है। यह पॉलिसी लोगों तक सीडॉट के कम्युनिटी हेल्थ फैसिलिटेटर (CHF दीदी) नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराई जाएगी।

NFHS-5 सर्वे के अनुसार, बिहार में केवल 15 प्रतिशत परिवारों के पास किसी भी प्रकार की स्वास्थ्य बीमा/वित्त पोषण योजना है जो घर के कम से कम एक सदस्य को कवर करती है। इस संदर्भ में, फिनहाट – एसबीआई जनरल इंश्योरेंस की हॉस्पिकैश बीमा योजना ला रहा है जो की छोटे शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों की जरूरतों को सोच कर डिज़ाइन किया गया है। हॉस्पिकैश की खासियत ये है की पूरे परिवार को कवर कर सकता है- प्रति व्यक्ति प्रति दिन 1.1 रुपये से कम की लागत पर 3 महीने के बच्चे से लेकर 70 साल के वयस्क को फिनहाट की एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और सीडॉट के साथ मिलकर की गई यह पेशकश, एक कोशिश है ज्यादा से ज्यादा लोगों को बीमा का लाभ दिला पाने की। फिनहाट का डिजिटल प्लेटफार्म ऐसा बनाया गया है जिसपर पॉलिसी मोबाइल या ऑनलाइन मुहैया कराई जा सकती है और सारा क्लेम भी ऐसे ही पाया जा सकता है। पॉलिसी की ख़ास बात है की यह मौजूदा सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उठाते हुए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

 

सीडॉट (सेंटर फॉर डेवलपमेंट ओरिएंटेशन एंड ट्रेनिंग) के कार्यकारी निदेशक श्री आर. आर. कल्याण ने कहा: “सीडॉट बीते कई वर्षों से समाज के वंचित तबके के विकास कार्यों में सम्मिलित है। फिनहाट के साथ मिलकर काम करने का निर्णय भी इसी सन्दर्भ में लिया गया है। हमने वर्षों से महसूस किया है कि हम जिन क्षेत्रों में काम कर रहे हैं वहां बीमा और अन्य वित्तीय उत्पादों की अत्यधिक आवश्यकता है। हमारी CHF दीदी जमीनी स्तर पर समुदाय से गहराई से जुड़ी हुई हैं और डॉक्टर ऑन कॉल और अन्य सेवाओं के माध्यम से बुनियादी स्वास्थ्य की जरूरतों को पूरा करती है। हमारा मानना है कि हॉस्पिकैश अस्पताल में भर्ती होने की स्थिति में सम्बल प्रदान करता है और इस पॉलिसी से हम बीमा के महत्व और पहुंच को व्यापक बनाने के लिए फिनहाट के साथ साझेदारी को सफल बनाने में प्रयासरत हैं।”

फिनहाट के सह-संस्थापक और सीईओ श्री विनोद सिंह ने इस बात पर जोर दिया कि हम देश में बीमा की पहुँच को व्यापक करना चाहते हैं। एसबीआई जनरल इंश्योरेंस और सीडॉट के साथ हमारे सहयोग के : माध्यम से हम बाजार में अग्रणी स्वास्थ्य बीमा कंपनी (एसबीआई जनरल) और एक सम्मानित संस्था जिसका जमीनी स्तर में एक मजबूत जुड़ाव है (सीडॉट) को साथ जोड़ रहे हैं और एक बेहतरीन बीमा योजना को लोगों को उपलब्ध करा रहे हैं। हमने देखा है की लोग बीमा योजना के दावे से जुड़ी समस्याओं के कारण बीमा नहीं लेना चाहते, फिनहाट अपने अनूठे डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म की सहायता से पॉलिसी इशू करने से लेकर उसके त्वरित दावा निपटान प्रक्रिया को सरलता प्रदान करता है। हमें मिले समर्थन और फीडबैक के लिए हम सीडोट को धन्यवाद देते हैं।”

श्री नवनीत, सह-संस्थापक और सीबीओ फिनहाट ने कहा, “भारत में स्वास्थ्य पर आउट-ऑफ-पॉकेट व्यय (ओओपीई) काफी ज्यादा है। हम यह सुनिश्चित करने के कोशिश कर रहे हैं की एसबीआई जनरल के साथ मिलकर हम एक ऐसी पॉलिसी लोगों तक पहुंचा पाएं जो न केवल किफायती हो बल्कि उनकी मुलभुत खचों (जैसे आने जाने का खर्चा, अटेंडेंट का खर्चा का ख्याल रख सके। हम कार्यरत हैं की हमारे डिजिटल प्लेटफार्म से यह प्रकिया सरल हो सके और ज्यादा से ज्यादा लोग बीमा से जुड़े और अपनी जमा पूंजी से खर्चा उठाने की बजाय ऐसी पॉलिसिओं का लाभ उठाएं।

You may have missed