राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता के संदेश के साथ सूचना एवं प्रसरण मंत्रालय का तीन दिवसीय फोटो प्रदर्शनी कार्यक्रम का रंगारंग समापान

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना तथा दरभंगा द्वारा फारबिसगंज (अररिया) के द्विजदेनी स्मारक उच्च विद्यालय मैदान में बीते तीन दिनों से आयोजित हो रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ समापन हुआ। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के तौर पर अररिया के जिला परिषद अध्यक्ष मो. आफताब अज़ीम उर्फ पप्पू अज़ीम शामिल हुए। मौके पर अररिया के जिला परिषद सदस्य सत्यनारायण यादव, एसएसबी 52वीं बटालियन, पूर्णिया के डिप्टी कमांडेंट (मेडिकल) डॉ अभिषेक कुमार, सीआरपीएफ 215 बटालियन, जमुई के कमांडिंग ऑफिसर शाहनवाज खान, जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष संजय कुमार शर्मा, कैलाश सत्यार्थी फाउंडेशन के सुकेश श्रीवास्तव सहित केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मनीष कुमार, कार्यक्रम प्रमुख सह क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी पवन कुमार सिन्हा, सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन तथा केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा मौजूद थें।


समापन समारोह को संबोधित करते हुए अररिया के जिला परिषद अध्यक्ष मो. आफताब अज़ीम ने कहा कि यह प्रदर्शनी वास्तव में राष्ट्रीय एकता एवं अखंडता का प्रतीक है। देश को आजाद कराने में जिन वीर सपूतों ने हंसते-हंसते अपनी जान देश के लिए कुर्बान किए हैं, खास कर वे गुमनाम स्वतंत्रता सेनानी जिन्हें इतिहास में भुला दिया गया था, उन सभी के बारे में लोगों को फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से बताने और दिखाने के लिए मैं माननीय प्रधानमंत्री एवं सूचना प्रसारण मंत्रालय का तहे दिल से शुक्रिया अदा करता हूं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में यह देश तेजी से विकास कर रहा है। जिन गरीब लोगों के सिर पर झोपड़ियां थी, वह आज पक्के मकान में तब्दील हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि गरीबी उन्मूलन की दिशा में केंद्र सरकार के द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में इस प्रकार के फोटो प्रदर्शनी के आयोजन कर लोगों को यह जानकारी देने का प्रयास किया जा रहा है कि केंद्र सरकार किस दिशा में देश को आगे बढ़ा रही है। केंद्र सरकार की इस प्रकार की पहल बेहद सराहनीय है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यक्रम प्रमुख पवन कुमार सिन्हा ने कहा कि बीते तीन दिनों में हमलोगों ने फारबिसगंज की जनता को देश की आजादी के घटनाक्रमों, गुमनाम नायकों, केंद्र सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं, केंद्रीय बजट, जी 20 तथा मिलेटस वर्ष आदि के बारे में फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रमों, विभागीय स्टालों तथा विभिन्न प्रकार की प्रतियोगिताओं के माध्यम से जानकारी देने का सफल प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि हमारा विभाग इसी प्रकार के कार्यक्रमों के माध्यम से केंद्र सरकार नीतियों एवं उपलब्धियों के बारे में आमजनों को जागरूक करता है।


कार्यक्रम को संबोधित करते हुए केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के कार्यालय प्रमुख मनीष कुमार ने कहा कि इस प्रदर्शनी के माध्यम से केंद्र सरकार के बीते 8 वर्षों के दौरान चलाई जा रही योजनाओं और उनकी उपलब्धियों के बारे में लोगों को बताया गया है।

पुरस्कार वितरण मालूम हो कि 03 मार्च को फारबिसगंज के मिथिला पब्लिक स्कूल के छात्र- छात्राओं के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। आज के समापन समारोह में चित्रांकन प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय एवम तृतीय स्थान पर रहे क्रमशः दिव्यांशी कुमारी, मानवी सिंह एवं क्रीति कुमारी को पुरस्कृत किया गया। अनुप्रिया को सांत्वना पुरस्कार दिया गया है। सभी विद्यार्थी कक्षा 7 के हैं। अतिथियों ने सभी को शील्ड एवं सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया। कार्यक्रम स्थल पर आज भी प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। सही जवाब देने वाले प्रतिभागियों को मौके पर पुरस्कृत भी किया गया। कार्यक्रम के उद्घाटन के दिन जेनिथ पब्लिक स्कूल की छात्राओं के समूह के द्वारा सुंदर नृत्य की प्रस्तुति की गई थी। उस समूह के सभी छात्राओं सहित डांस टीचर को मुख्य अतिथि ने प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। आज के समापन समारोह में भी जेनिथ पब्लिक स्कूल की छात्राओं ने शिरकत कर देश भक्ति गीत पर सुंदर प्रकृति की। सांस्कृतिक दल के कलाकारों ने भी गीत एवम नृत्य की प्रस्तुति की।


स्टॉल के प्रभारियों को किया गया सम्मानित कार्यक्रम स्थल पर बीते 3 दिनों से सशस्त्र सीमा बल 56वीं (बथनाहा) एवं 52वीं बटालियन (पूर्णिया), सीआरपीएफ 215 बटालियन (जमुई) तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, फारबिसगंज की ओर से लगाए गए चिकित्सा शिविर के लिए क्रमशः सचिन, शाहनवाज खान एवम अजय कुमार देव को केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा की ओर से प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया। इसी प्रकार जीविका (स्वस्थ्य पोषण) एवं सीमांचल जीविका ग्रेट प्रोड्यूसर के प्रभारी क्रमश रंजन कुमारी तथा ज्योति देवी को भी कार्यक्रम में उनके योगदान के लिए विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

कार्यक्रम तथा प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का संचालन केंद्रीय संचार ब्यूरो, दरभंगा के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी मिहिर कुमार झा एवं केंद्रीय संचार ब्यूरो, पटना के सहायक क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अमरेंद्र मोहन ने किया। धन्यवाद ज्ञापन जागरण कल्याण भारती के अध्यक्ष संजय कुमार ने किया।

You may have missed