भवन निर्माण विभाग डा० अशोक चौधरी को अंतरराष्ट्रीय राजनीति शास्त्र संघ द्वारा अर्जेंटिना में आयोजित “वर्ल्ड कांग्रेस” में आमंत्रित किया गया

भवन निर्माण विभाग डा० अशोक चौधरी को अंतरराष्ट्रीय राजनीति शास्त्र संघ द्वारा अर्जेंटिना में आयोजित “वर्ल्ड कांग्रेस” में आमंत्रित किया गया है। यह जानकारी डॉ अशोक चौधरी ने बयान जारी करते हुए बताया है।

डा अशोक चौधरी राजनीतिशास्त्र के प्रखर विद्वान के रूप में शैक्षणिक जगत में एक अमिट हस्ताक्षर हैं ।आज के जगत में जिस ढंग से प्रजातंत्र की सार्वभौमिकता लोकमई हुई है, वह डा अशोक चौधरी के वंचित समूहों के प्रति राजनीतिक सचेष्टता वर्तमान सरकार की महत्ता के शिखर की ओर अग्रसारित करती है । साथ ही राजनीतिक भागीदारी से शुरू हुई नीतीश सरकार की मुहिम अब व्यक्तिक महत्ता और विकास की ओर तीव्रता के साथ प्रेरित है ।

डॉ चौधरी ने कहा कि बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में राज्य के लंबे समय से हाशिये पर खड़े वंचित एवं दलित समाज के अंतिम व्यक्ति तक जिस प्रकार विकास के अवसर पहुँच रहे हैं वह अनुकरणीय है। इस काल का इतिहास स्वर्णिम अक्षरों में लिखा जाएगा ।

डॉ चौधरी ने आगे बताया कि इसी क्रम में वर्ष 2023 में अर्जेंटीना में जुलाई 15 से 19 तक आयोजित राजनीति शास्त्र की वर्ल्ड कांग्रेस (27th IPSA World Congress of Political Science) में, आमंत्रण को स्वीकार करते हुए भवन निर्माण मंत्री डा अशोक चौधरी ने वंचित समाज की अवधारणा पर आधारित दो शोध पत्र प्रस्तुत करने की अपनी सहमति भेज दी है । जिसमे पहला विषय “अनुसूचित जाति में राजनीतिक चेतना” एवं दूसरा विषय “कोरोना महामारी के बीच वंचित समूहों के राजनीति की चुनौतियां” हैं ।

इसके पूर्व भी इन्होंने 2014 में कनाडा में और 2016 में हावर्ड अमेरिका में संबंधित विषयों में विभिन्न पक्षों पर अपने विचार प्रस्तुत किए हैं जो एक स्थापित मूल्य के तौर पर प्रमाणित है।

You may have missed