नीतीश कुमार बाबा साहब, बापू और पटेल की राह पर चलने वाले पूरे देश में कमज़ोर वर्ग, दलितों, वंचितों एवं अतिपिछड़ों के एक मात्र नायक हैं

बिहार सरकार के भवन निर्माण मंत्री  अशोक चौधरी आज भागलपुर जिला अंतर्गत कहलगांव अनुमंडल स्तरीय “भीम चौपाल सह संवाद” कार्यक्रम में शामिल हुए तथा सभा को संबोधित किया।

श्री अशोक चौधरी ने अपने संबोधन में कहा कि  अभिवंचितों, दलितों, अति पिछड़ों एवं महिलाओं को त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में आरक्षण देकर नये नेतृत्व को इस देश में खड़ा करने के साथ 21 वीं सदी के बिहार के निर्माण में इनकी बराबर सहभागिता रहे ये सुनिश्चित किया है।

श्री चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं एवं स्थानीय स्वशासन में आम लोगों की सहभागिता बढ़ाने, पारदर्शिता लाने, अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों, समाज के अत्यंत पिछड़े वर्गों तथा महिलाओं की सम्मानजनक भागीदारी सुनिश्चित करने का सार्थक प्रयास किया है।

श्री चौधरी ने कहा कि बिहार इस देश का पहला राज्य है जहाँ त्रिस्तरीय पंचायतों की सभी कोटियों में एकल पदों सहित बसभी पदों पर महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की गयी। प्रदेश के अभिवंचित वर्ग के जो लोग मुखिया और सरपंच जैसे जनप्रतिनिधियों के यहाँ जाने से पहले कई बार सोचते थे कि उन्हें उनके दरवाजे पर जाने में सम्मान मिलेगा या नहीं, वर्ष 2007 के बाद माननीय नेता ने उसी अभिवंचित समाज के लोगों को मुखिया और सरपंच बनाया, जिला परिषद् अध्यक्ष बनाया और समाज में सर उठा कर चलने का मौका दिया। वर्षों पहले हमारे अनुसूचित जाति जनजाति भाइयों के गले में घंटी बांध दी जाती थी पीछे झाड़ू बांध दिया जाता था, ऐसे समाज के लोगों को बाबा साहब ने बराबर का अधिकार देने का काम किया और उन्हें राजनैतिक रूप से सशक्त और मज़बूत बनाने का काम माननीय नेता नीतीश कुमार ने किया।

वर्ष 2005 में बिहार की जनता के प्रेम और आशीर्वाद से आदरणीय नीतीश कुमार जी ने प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में बिहार की बागडोर संभाली तब इस प्रदेश का बजट मात्र 23 हज़ार 885 करोड़ हुआ करता था लेकिन अपने अब तक के कार्यकाल में इसे अपनी दूरदर्शिता और कार्यकुशलता से वर्ष 2023-24 में 2 लाख 61 हज़ार 885 करोड़ पहुँचाया है तथा अपने 17 वर्ष के कार्यकाल में सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक रूप से कैसे वंचित एवं दलित समाज सबल हो, सशक्त हो इसके लिए माननीय नेता ने अब तक के कार्यकाल में योजनाओं का निर्माण एवं बजट का प्रावधान किया और योजनाओं को धरातल पर उतारा है।

श्री चौधरी ने आगे कहा कि नीतीश कुमार दूरदर्शी हैं और प्रदेश की जनता के विकास के प्रति अति संवेदनशील भी हैं। वे बाबा साहब, बापू और पटेल की राह पर चलने वाले पूरे देश में कमज़ोर वर्ग, दलितों, वंचितों एवं अतिपिछड़ों के एक मात्र नायक हैं। माननीय नेता की सोच है कि वर्षों से हाशिए पर पडे़ अतिपिछड़ा एवं अनुसूचित जाति/जनजाति समाज के लोगों को सशक्त और मजबूत करने के बाद ही कल्याणकारी राज्य की स्थापना के लक्ष्य को पूर्ण कर पायेंगे।

श्री चौधरी ने कहा कि अपने प्रथम 5 वर्ष के कार्यकाल में माननीय नेता श्री नीतीश कुमार जी ने प्रदेश की जनता के लिए मूलभूत सुविधाओं यथा – बिजली, पेयजल, सड़कों की व्यवस्था सुनिश्चित की एवं शिक्षण संस्थान और शिक्षकों की पर्याप्त व्यवस्था की जिसके प्रतिफल के रूप में प्रदेश की जनता ने बारम्बार अपना स्नेह माननीय नेता को दिया।

आगे श्री चौधरी ने कहा कि बाबा साहब भीमराव अंबेडकर ने कहा था कि सनातन धर्म में जन्म लेना मेरा अधिकार था लेकिन मरना मेरा अधिकार नहीं है और यह कहते हुए बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर ने बौद्ध धर्म को अपनाया था और बाबा साहब ने यह भी कहा था कि शिक्षित बनो संगठित रहो और संघर्ष करो।

और अंत में श्री चौधरी ने कहा है कि जब भी आप अपने भगवान इष्ट के सामने हाथ जोड़िए तब तब हमारे माननीय नेता श्री नीतीश कुमार जी लंबी और उत्तम स्वास्थ्य की प्रार्थना करिए ताकि माननीय नेता श्री नीतीश कुमार अतिपिछड़ों, महिलाओं, महादलितों एवं अल्पसंख्यकों के सामाजिक, आर्थिक एवं राजनैतिक हितों की रक्षा करने में और दुगनी ताक़त के साथ पूर्णतः सक्षम हो।

संवाद कार्यक्रम में सांसद श्री अजय मंडल जी, जद(यू) की राष्ट्रीय महासचिव सह पूर्व सांसद कहकशाँ परवीन जी, एमएलसी श्री विजय कुमार सिंह जी, विधायक श्री कौशल किशोर जी, श्री गोपाल मंडल जी, पूर्व विधायक श्री अजय पासवान जी, श्री श्याम बिहारी राम जी, प्रदेश महासचिव श्री विभूति गोस्वामी जी, श्री शुभानंद मुकेश जी, श्री रंजीत कुमार झा जी, श्री प्रह्लाद सरकार जी, जद(यू) जिलाध्यक्ष श्री बिपिन बिहारी सिंह, विभिन्न प्रखंडो के अध्यक्ष, पदाधिकारी एवं अनेक गणमान्य व्यक्तियों की मौजूदगी रही।

You may have missed