कटिहार में तीन दिवसीय नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी का शुभारंभ

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो (सीबीसी), भागलपुर इकाई द्वारा कटिहार के महेश्वरी एकेडमी के इंडोर स्टेडियम में तीन दिवसीय नौ साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण पर फोटो प्रदर्शनी सह जागरूकता कार्यक्रम का शुभारंभ आज किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कटिहार के विधायक तारकिशोर प्रसाद द्वारा किया गया। उद्घाटन से पूर्व श्री प्रसाद द्वारा वीर कुंवर सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया तथा वृक्षारोपण भी किया।

इस अवसर पर उन्होंने केंद्र सरकार के नौ वर्षों की उपलब्धियों की विस्तार से चर्चा की तथा विभिन्न योजनाओं का भी उल्लेख किया। उन्होंने प्रदर्शनी की प्रशंसा करते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय को धन्यवाद दिया। साथ उन्होंने बिहार के स्वतंत्रता सेनानियों के चित्र का विशेष अवलोकन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस अवसर पर कटिहार के अनेक स्थानीय जनप्रतिनिधि भी उपस्थित थे। वार्ड 21 के पार्षद मनोज राय तथा वार्ड 30 के पार्षद रिक्कू सिंह तथा मनोज राय भी कार्यक्रम में उपस्थित थे।

मुख्य कार्यक्रम से पूर्व प्री पब्लिसिटी के लिए आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं के विजेताओं को मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।

केंद्रीय संचार ब्यूरो, भागलपुर के क्षेत्रीय प्रचार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी-सह- जागरूकता कार्यक्रम के आयोजन का मुख्य उद्देश्य केंद्र सरकार द्वारा बीते नौ वर्षों के दौरान चलाई गईं नीतियों, योजनाओं एवं उपलब्धियों के बारे में फोटो, आंकड़ों एवं सूचनाओं के माध्यम से आमजनों को बताना एवं उन्हें जागरूक करना है। उन्होंने कहा कि इस फोटो प्रदर्शनी में बिहार के महान स्वतंत्रता सेनानियों एवं गुमनाम नायकों के दुर्लभ चित्र व गाथा प्रस्तुत की जा रही है। साथ ही इसमें जी-20, अंतरराष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023, लाईफ मिशन एवं केंद्रीय बजट आदि विषयों पर भी फोटो प्रदर्शनी लगाई गई है ।

इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दौरान प्रतिदिन फोटो प्रदर्शनी, सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेताओं को मौके पर पुरस्कृत भी किया जा रहा है।

फोटो प्रदर्शनी दिनांक 29 जुलाई से 31 जुलाई तक प्रतिदिन सुबह 10:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक रहेगा। प्रवेश सभी के लिए निशुल्क है।

You may have missed