डेंगू से संक्रमित पटना डीएम चन्द्रशेखर सिंह से मिले मुख्यमंत्री , साथ ही डेंगू की रोकथाम को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक भी की

मुख्यमंत्री  नीतीश कुमार ने आज पारस अस्पताल में जाकर पटना के जिलाधिकारी श्री चन्द्रशेखर सिंह का हाल चाल जाना। उन्होंने श्री चन्द्रशेखर सिंह से बातचीत की और उनके स्वास्थ्य के संबंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने पारस अस्पताल के चिकित्सकों से भी श्री चन्द्रशेखर सिंह के इलाज के संबंध में जानकारी ली।


डेंगू से संक्रमित होने के बाद श्री चन्द्रशेखर सिंह का पारस अस्पताल में इलाज चल रहा है।

 इसके पूर्व  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में डेंगू की रोकथाम के लिये किये जा रहे उपायों को लेकर उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की। बैठक में मुख्यमंत्री को स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत एवं नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरूणीश चावला ने डेंगू के बढ़ते मामले और उसकी रोकथाम के लिये किये जा रहे कार्यों की जानकारी दी। बैठक में मुख्यमंत्री को जानकारी दी गयी कि एंटी लार्वा छिड़काव नियमित रूप से किया जा रहा है।

समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने निर्देश देते हुये कहा कि अस्पतालों में बेडों की संख्या पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध रहे और मरीजों को इलाज में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो। ब्लड बैंक में प्लेटलेट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करायें ताकि मरीजों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। सभी जगह डेंगू रोधी दवा का छिड़काव नियमित रूप से करायें। डेंगू रोधी दवा के छिड़काव में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिये। सभी जगह साफ-सफाई की पूरी व्यवस्था रखें। लोगों को जागरूक करने के लिये व्यापक प्रचार- प्रसार करायें। होर्डिंग, समाचार पत्रों एवं अन्य प्रचार माध्यमों का उपयोग कर लोगों को डेंगू से बचाव के लिये सचेत करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट रहे और अस्पतालों में सभी जरुरी चीजों का इंतजाम रखें। अस्पतालों में बेड, चिकित्सक और दवा की कोई कमी नहीं होनी चाहिये जिलों में भी पदाधिकारी इस पर नजर बनाये रखें ताकि कोई मामला सामने आने के बाद तुरंत इलाज की व्यवस्था की जा सके।

बैठक में उप मुख्यमंत्री श्री तेजस्वी प्रसाद यादव, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव श्री दीपक कुमार, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ० एस० सिद्धार्थ, स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री प्रत्यय अमृत, नगर विकास एवं आवास विभाग के अपर मुख्य सचिव श्री अरूणीश चावला, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अनुपम कुमार, पटना प्रमण्डल के आयुक्त श्री कुमार रवि, मुख्यमंत्री के विशेष कार्य पदाधिकारी श्री गोपाल सिंह, नगर आयुक्त श्री अनिमेष परासर, अन्य वरीय अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।

You may have missed