महात्मा गाँधी के सपनों को पूरा करने शहर के चौक -चौराहे पर उतरे नॉलेजग्राम के सैकड़ों छात्र

राजधानीं पटना के बाईपास नन्दलाल छपड़ा स्थित नॉलेजग्राम इंटरनेशनल स्कूल भूतनाथ अंडरपास नंदलाल छपरा में स्थित नॉलेजग्राम इंटरनेशनल स्कूल ने स्वच्छता कैंपेन ३.O उत्सव का आयोजन किया। महात्मा गांधी ने जो सालों पहले स्वच्छता अभियान की शुरुआत की थी जिसका आजतक सभी भारतवासी पूर्णता पालन करते आ रहे हैं।

 

बच्चों के मूल विकास तथा सामाजिक ज़िम्मेदारी को मद्दे नज़र रखते हुए नॉलेज़ग्राम इंटरनेशनल स्कूल ने स्वच्छता कैंपेन का आयोजन किया जिसकी शुरुआत महात्मा गांधी को पुष्पांजलि अर्पित कर की गई। विद्यालय के निदेशक महोदय तथा प्राचार्या महोदया ने महात्मा गांधी की शहादत को नमन कर तथा पुष्प अर्पित कर स्वच्छता कैंपेन को हरी झंडी दिखायी।

नॉलेज़ग्राम के छात्रों ने नारों के साथ स्वच्छता का संदेश पूरे शहर में जागृत किया। भारत को स्वच्छ रखेगा कौन : ग्रामियंस ग्रामियंस, बापू की कुंजी, स्वच्छता ही पूँजी, ऐसे कई अनेक नारों से नॉलेज़ग्राम के छात्रों ने शहर में स्वच्छता की डंका बजायी।

भूतनाथ पानी टंकी के पास विद्यालय के निदेशक महोदय, प्राचार्या महोदया, शिक्षक गण तथा छात्र छात्राओं ने मिलकर साफ़ सफ़ाई की और स्वच्छता के नारों के साथ तथा वैष्णव जन तो तेने कहिए, साबरमतीके संत तूने कर दिया कमाल गीत से सभी उपस्थित जनता को संदेश दिया। सभी छात्र, अभिभावक तथा छात्र छात्राओं ने पूरी निष्ठा के साथ इस कैंपेन को सफल बनाया।

साथ ही साथ छात्रों के द्वारा स्लोगन राइटिंग, पोस्टर मेकिंग, नुक्कङ नाटक, क्लासरूम क्लीनिंग तथा स्वच्छता शपथ ग्रहण किया गया। इन सभी गतिविधियों के द्वारा छात्रों को सामाजिक ज़िम्मेदारियों से अवगत कराना ही नॉलेजग्राम का उद्देश्य रहा।

भारत माता की जय तथा वन्दे मातरम् की जयकार से आसमान गूंज उठा।

You may have missed