मुख्यालय, हाजीपुर के वैशाली प्रेक्षा गृह में तकनीकी सम्मलेन सह प्रर्दशनी का आयोजन

सोमवार को महाप्रबंधक श्री अनिल कुमार खण्डेलवाल की अध्यक्षता में पूर्व मध्य रेल, मुख्यालय के वैशाली प्रेक्षागृह में तकनीकी सम्मलेन सह प्रर्दशनी का आयोजन प्रमुख मुख्य यांत्रिक इंजीनियर श्री अमित कुमार अग्रवाल के दिशा-निर्देश में आयोजित की गयी जिसमें पूर्व मध्य रेल के सभी मंडलों, वर्कशॉपों एवं कोचिंग डिपो से अधिकारी एवं कर्मचारीगण अपने विभिन्न कार्यक्षेत्रों से जुड़े प्रदर्शनी एवं विभिन्न यांत्रिक मॉडलों को महाप्रबंधक महोदय के समक्ष प्रदर्शित किया। साथ ही साथ विभिन्न विषयों पर अपनी-अपनी प्रस्तुतीकरण पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से दिया।

इस सेमिनार के प्रथम सत्र में रेल मदद पोर्टल पर दर्ज शिकायत के निवारण हेतु की गई पहल से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया एवं दूसरे सत्र में तकनीकी समाधान हेतु किए जा रहे कार्यों तथा यात्री सेवा में वृद्धि करने हेतु की जा रही पहल से संबंधित प्रस्तुतीकरण दिया गया। इसमें पूर्व मध्य रेल के साथ पूर्वोत्तर रेलवे, पूर्व रेलवे, दक्षिण पूर्व रेलवे एवं उत्तर मध्य रेलवे के 29 अधिकारियों, 121 पर्यवेक्षकों एवं कर्मचारियों ने सक्रिय भाग लिया तथा कुल मिलाकर 18 प्रजेंटेशन एवं 12 एक्जीबिट प्रस्तुत किये गये। इसमें मुख्यतः सात प्रजेंटेशन कोच की सफाई से संबंधित रहे और तीन-तीन प्रजेंटेशन यात्रियों को ट्रेन में मुहैया कराये जाने वाले बेडरॉल की साफ-सफाई एवं कोच में विद्युत की व्यवस्था से संबंधित रहे । कोच में पानी की समस्या से संबंधित एवं बेडरॉल वितरण से संबंधित दो प्रजेंटेशन हुए।

पूर्व मध्य रेलवे के द्वारा लगातार निगरानी एवं नये मशीन आदि के द्वारा दिसम्बर 2023 की तुलना में जनवरी 2024 में यात्री कोच से संबंधित शिकायतों में 34 प्रतिशत सुधार दर्ज किया गया। जिसमें बेडरॉल के 46 प्रतिशत, कोच की सफाई से संबंधित शिकायतों में 35 प्रतिशत का सुधार, कोच अनुरक्षण से संबंधित शिकायतों में 31 प्रतिशत, कोच विद्युत के 26 प्रतिशत एवं पानी से संबंधित शिकायतों में क्षेत्रीय आधार पर 34 प्रतिशत, स्वामित्व के आधार पर 40 प्रतिशत का सुधार दर्ज किया गया। इसमें सोनपुर मंडल का प्रर्दशन सर्वोत्तम रहा। सोनपुर मंडल में दिसंबर 2023 में दर्ज 2116 की तुलना में जनवरी 2024 में 1054 शिकायत दर्ज हुए, जो कि 50 प्रतिशत सुधार दर्शाता है। नये तकनीक, मोबाइल एप एवं सॉफ्टवेयर की मदद से भविष्य में और सुधार अपेक्षित है।

महाप्रबंधक महोदय ने पूर्व मध्य रेलवे द्वारा अब तक किये गये प्रयासों की सराहना की एवं भविष्य में शिकायत को और कम करने की सलाह दी । तकनीकी सम्मेलन सह प्रर्दशनी में सभी विभागाध्यक्षों एवं यांत्रिक विभाग के अधिकारियों तथा कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी के साथ संपन्न हुआ।

You may have missed