विधान सभा अध्यक्ष ने चिकित्सको को किया सम्मानित

बिहार विधान सभा अध्यक्ष  नन्द किशोर यादव ने बुधवार को बिहार विधान सभा विस्तारित भवन स्थित बेसमेंट हॉल में ‘भारत विकास एवम् संजय आनंद विकलांग अस्पताल सह रिसर्च सेंटर, पटना’ के मानद मुख्य सलाहकार एवम् मुख्य आर्थोपेडिक शल्य चिकित्सक तथा गत 50 वर्षों से निर्धन एवम् लाचार दिव्यांगजनोंं की सेवा को समर्पित व्यक्तित्व ‘डॉ० शिव शंकर झा’ को पीड़ित मानवता की अनुपम सेवा के लिए प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिह्न एवम् अंगवस्त्र से सम्मानित किया।

इस अवसर पर  अध्यक्ष महोदय ने कहा कि विधायिका जन आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करती है। विधान सभा अध्यक्ष के रूप में समाज सेवा के लिए निस्वार्थ भाव से जुटे लोगों को सम्मानित करने की पहल की पहली कड़ी में मैं आज डॉ० शिव शंकर झा को सम्मानित कर गौरवान्वित अनुभव कर रहा हूं। चिकित्सकों को दूसरा भगवान कहा जाता है, जिसकी जीती जागती मिसाल डॉ झा हैं। डॉक्टर झा आर्थोपेडिक चिकित्सा जगत का एक बड़ा नाम हैं। इन्होंने अपनी आर्थोपेडिक सर्जिकल विशेषज्ञता का उपयोग कर पोलियोग्रस्त और शारीरिक विकृतियों से पीड़ित रोगियों की पीड़ा को दूर करने में संपूर्ण जीवन अर्पित किया है। इनके द्वारा भारत एवम् नेपाल में शिविरों के माध्यम से निःशुल्क प्रदान की जा रही पोलियो एवम् करेक्टिव शल्य चिकित्सा से अब तक 35,000 से ज्यादा दिव्यांगों के जीवन में सकारात्मक बदलाव आया है। माननीय प्रधानमंत्री जी की विकसित भारत की संकल्पना को साकार करने में इनका संकल्प ‘ 21 वीं सदी का बिहार : दिव्यांगता मुक्त बिहार ’ एक अहम भूमिका अदा कर रहा है। मूल रूप से दरभंगा जिला के लवानी ग्राम के निवासी डॉक्टर झा को पीड़ित मानवता की सेवा का संस्कार मूलतः अपने परिवार के सेवा भाव से मिला है। इनके निर्देशन में इस संस्थान ने 50,000 से ज्यादा दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण निः शुल्क प्रदान कर मानवता की अनुपम सेवा की है।

विधान सभा अध्यक्ष  ने कहा कि वे विधायिका के माध्यम इस कार्य को बढ़ावा देने के लिए भरपूर प्रयास करेंगे। वे माननीय विधायकों को पत्र लिखकर इस संस्थान के सहयोग से उनके क्षेत्र में दिव्यांगता की मुक्ति के लिए पहल करेंगे।

अपने संबोधन में डॉक्टर एस एस झा ने अपने जीवन एवम् मिशन के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि माननीय अध्यक्ष के हाथों से सम्मानित होना उनके लिए गर्व की बात है।

भारत विकास न्यास के महासचिव डॉ विमल जैन ने अपने संबोधन में भारत विकास एवम् संजय आनंद विकलांग अस्पताल सह रिसर्च सेंटर, पटना के कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए इस कार्य में माननीय अध्यक्ष के निरंतर सहयोग की अपेक्षा की।

इस अवसर पर भारत विकास विकलांग न्यास द्वारा संचालित अस्पताल में योगदान देने वाली टीम के सदस्यगण डॉ मिथिलेश कुमार, डॉ वीणा मिश्रा, डॉ अजीत वर्मा, डॉ उमेश कुमार सुमन, डॉ रवि खंडेलवाल, डॉ एस ए कृष्णा, डॉ ललित किशोर, डॉ विनय कुमार को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया।
इस अवसर पर भारत विकास विकलांग न्यास के महासचिव एवम् पद्म श्री से सम्मानित डॉ विमल जैन, विवेक माथुर सहित बिहार विधान सभा के सचिव राज कुमार, संयुक्त सचिवख्याति सिंह एवम् अन्य पदाधिकारीगण उपस्थित रहे

You may have missed