बिल वापसी पर लालू ने कहा बहुमत में अहंकार नहीं बल्कि विनम्रता होनी चाहिए,तेजस्वी ने कहा किसान की जीत हुई

न्यूज़ डेस्क –   बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने प्रधानमंत्री मोदी द्वारा किसान बिल वापस लिए जाने के सवाल पर  कहा यह किसान की जीत है, देश की जीत है। यह पूँजीपतियों, उनके रखवालों, नीतीश-भाजपा सरकार और उनके अंहकार की हार है।

विश्व के सबसे शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक किसान आंदोलन ने पूँजीपरस्त सरकार को झुकने पर मजबूर किया। आंदोलनजीवियों ने दिखाया कि एकता में शक्ति है। यह सबों की सामूहिक जीत है। बिहार और देश में व्याप्त बेरोजगारी, महंगाई, निजीकरण के ख़िलाफ हमारी जंग जारी रहेगी।

भाजपाई उपचुनाव हारे तो इन्होंने पेट्रोल-डीज़ल पर दिखावटी ही सही लेकिन थोड़ा सा टैक्स कम किया। उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड,पंजाब की हार के डर से तीनों काले कृषि क़ानून वापस लेने पड़ रहे है।

विगत वर्ष 26 नवंबर से किसान आंदोलनरत थे। बिहार विधानसभा चुनाव नतीजों के तुरंत पश्चात किसानहित में हम किसानों के समर्थन में सड़कों पर थे।

इसी दिन किसान विरोधी नीतीश-भाजपा ने गाँधी मैदान में इन कृषि कानूनों का विरोध एवं किसानों का समर्थन करने पर मुझ सहित हमारे अनेक वरिष्ठ नेताओं और कार्यकर्ताओं पर केस दर्ज किया।

अंततः सत्य और किसानों की जीत हुई।

बहुमत में अहंकार नहीं बल्कि विनम्रता होनी चाहिए

वही राजद सुप्रीमो लालू प्रसद यादव ने कहा कि विश्व के सबसे लंबे, शांतिपूर्ण व लोकतांत्रिक किसान सत्याग्रह के सफल होने पर बधाई। यह किसानों, मज़दूरों, ग़रीबों और मेहनतकश लोगों की जीत है। यह लोकतंत्र, संविधान और देश की जीत है।

पूँजीपरस्त अहंकारी सरकार व उसके मंत्रियों ने किसानों को आतंकवादी, खालिस्तानी, आढ़तिए, मुट्ठीभर लोग, देशद्रोही इत्यादि कहकर देश की एकता और सौहार्द को खंड-खंड कर बहुसंख्यक श्रमशील आबादी में एक अविश्वास पैदा किया।

देश संयम, शालीनता और सहिष्णुता के साथ-साथ विवेकपूर्ण, लोकतांत्रिक और समावेशी निर्णयों से चलता है ना कि पहलवानी से!

बहुमत में अहंकार नहीं बल्कि विनम्रता होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed