जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में हुई संपन्न

न्यूज़ डेस्क:- जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने मुख्यत: सड़क पर वाहनों के सुगम एवं सुरक्षित परिचालन सुनिश्चित करने, वाहन चेकिंग अभियान चलाने, सड़कों को अतिक्रमण मुक्त करने, सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को सम्मानित करने तथा सड़क सुरक्षा के प्रति आम लोगों को जागरुक एवं प्रेरित करने की आवश्यकता पर बल दिया ।

जिलाधिकारी ने जिला परिवहन पदाधिकारी को टीम बनाकर लगातार वाहन चेकिंग का अभियान चलाने का सख्त निर्देश दिया। सड़क दुर्घटना में घायल व्यक्ति के लिए अस्पताल में आपातकालीन सेवा तथा एंबुलेंस की सुदृढ़ व्यवस्था रखने का निर्देश दिया ताकि दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति को त्वरित रूप में आवश्यक इलाज प्रदान किया जा सके।

सड़क दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को, अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को प्रशस्ति पत्र एवं नगद राशि देकर पुरस्कृत किया जाएगा| सड़क दुर्घटना में मृत व्यक्तियों के लिए ₹500000 का प्रावधान है। इस प्रावधान के तहत जिला परिवहन कार्यालय में 12 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 4 दुर्घटनाग्रस्त मृतक के निकटतम आश्रित को जिलाधिकारी द्वारा ₹500000 का चेक प्रदान किया गया। उन्होंने 8 अन्य आवेदन पर तत्क्षण कार्रवाई कर निष्पादन करने का निर्देश दिया।

बैठक में उन्होंने पेट्रोल पंप पर स्थापित प्रदूषण जांच केंद्र का निरीक्षण करने तथा शेष अन्य पेट्रोल पंप 173 को नोटिस करने का निर्देश दिया। अनुमंडल एवं प्रखंड स्तर पर ड्राइवर के आंख की जांच हेतु एसीएमओ को प्लान करने का निर्देश दिया। इसके लिए रोस्टर बनाकर तिथि का निर्धारण करने तथा कैंप मोड में ड्राइवर के आंख की जांच की व्यवस्था करने को कहा| उन्होंने सड़क सुरक्षा की सुदृढ़ व्यवस्था हेतु सड़क को अतिक्रमण मुक्त बनाने की कार्रवाई को तेज करने का निर्देश दिया।

जीवन अनमोल है। इसलिए यातायात नियमों /मोटर वाहन अधिनियम के प्रावधानों का पालन करें तथा दूसरों को भी प्रेरित करें। जिलाधिकारी ने सड़क सुरक्षा हेतु आम लोगों के बीच जन जागरूकता पैदा करने हेतु अभियान चलाने तथा जगह-जगह पर फ्लेक्स बैनर पोस्टर तथा ई-रिक्शा चलाने का निर्देश दिया ताकि सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी अधिकाधिक लोगों को हो सके।

रिपोर्ट :- प्रतिमा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed