जिला परिषद की स्वायत्तता का आदर करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध: डीएम

जिलाधिकारी, पटना डॉ. चंद्रशेखर सिंह की अध्यक्षता में नए समाहरणालय भवन परिसर के त्वरित गति से निर्माण हेतु आज समाहरणालय स्थित सभागार में एक बैठक आयोजित की गई। इसमें जिला परिषद की  अध्यक्षा श्रीमती कुमारी स्तुति, जिला परिषद के  उपाध्यक्ष सहित जिला परिषद के  सदस्यगण उपस्थित थे। बैठक में नए समाहरणालय भवन परिसर के निर्माण हेतु विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। वर्तमान में वहां विद्यमान संरचनाओं को तोड़ने तथा कार्यालयों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया में तीव्रता लाने का निर्णय लिया गया।

विमर्श के क्रम में डीएम डॉ सिंह ने स्पष्ट किया कि जिला परिषद की जमीन अन्य भवनों के निर्माण के लिए नहीं ली जा रही है। वर्तमान में 1 एकड़ 88 डिसमिल जमीन पर जिला परिषद का कार्यालय है जिसमें से केवल 2.5 डिसमिल जमीन ही नया जिला परिषद कार्यालय भवन बनाने में प्रयोग किया जा रहा है। इस प्रकार ज़िला परिषद का नया कार्यालय भवन भी समाहरनालय की भूमि पर ही बन रहा है।


वर्तमान में जिला परिषद भवन के भवन का का बिल्ट-अप क्षेत्रफल 825.56 वर्ग मीटर है। यह केवल एक ही मंजिल का है। नया जिला परिषद कार्यालय का कुल बिल्ट-अप एरिया 5588.33 वर्ग मीटर एवं पाँच मंज़िल का होगा। इसमें 54 कार के लिए डेडिकेटिड बेसमेंट पार्किंग और 5 कार के लिए ओपन पार्किंग की व्यवस्था है जो केवल जिला परिषद के उपयोग के लिए है ।जिला परिषद भवन में फर्नीचर, सीसीटीवी एवं आईटी उपकरणो को उपलब्ध करने का भी प्रावधान है। 200 लोगों की क्षमता वाला एक सभागार भी है जिसमें ऑडियो विजुअल एवं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की सुविधा रहेगी।  अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, उप विकास आयुक्त ज़िला अभियंता आदि के लिए आधुनिक कार्यालय कक्ष की व्यवस्था है।

विकास भवन के तीसरे फ्लोर पर वर्तमान जिला परिषद कार्यालय को स्थानांतरित करने का निर्णय लिया गया।

बैठक में जिला परिषद की अध्यक्षा, उपाध्यक्ष एवं  सदस्यों के बीच आम सहमति बनी कि नए समाहरणालय भवन परिसर का काम निर्बाध रूप से चालू रहे और समय से पूर्ण किया जाए।

डीएम डॉ सिंह ने कहा कि जिला परिषद की स्वायत्तता का आदर करने के लिए जिला प्रशासन प्रतिबद्ध है। माननीय सदस्यों की भावना का हमेशा सम्मान किया जाएगा।

You may have missed