8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर केंद्रीय मंत्री आर.के.सिंह ने नालंदा में योग प्रदर्शन कार्यक्रम का किया नेतृत्व

केन्द्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर.के.सिंह ने ‘आजादी के अमृत महोत्सव’ के तहत 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ‘मानवता के लिए योग’ विषय के साथ आज बिहार के नालंदा में आयोजित योग प्रदर्शन कार्यक्रम का नेतृत्व किया। साथ ही केन्द्रीय मंत्री ने सैकड़ों लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

मौके पर केंद्रीय मंत्री श्री आर के सिंह ने कहा के 2014 के बाद माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से योग का महत्व पूरी दुनिया जान चुकी है। इसीलिए आज पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि इसका मकसद पूरी मानव जाति को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाना है। श्री सिंह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी संयुक्त राष्ट्र में भी इस बात पर जोर देकर कहा था कि योग एक ऐसा विज्ञान है जो सिर्फ शारीरिक प्रणाली को ही नहीं बल्कि मानसिक प्रणाली को भी स्वस्थ बनाता है।


श्री सिंह ने बताया कि अमृत महोत्सव के तहत आज देशभर के 75 प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थलों पर योग प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है इसी कड़ी में आज प्रसिद्ध नालंदा महाविहार परिसर में भी इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

You may have missed