बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री ने बिजली महोत्सव का किया उदघाटन

आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय व एनटीपीसी द्वारा बिहार सरकार के संयुक्त तत्वाधान में आज पटना में ‘बिजली महोत्सव’ का आयोजन किया गया। ‘बिजली महोत्सव’ का उद्घाटन बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री श्री नितिन नबीन ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए श्री नितीन नबीन ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने बिजली के क्षेत्र में आशातीत प्रगति की है और अब देश बिजली उत्पादन में आत्मनिर्भर हो गया है। बिहार में भी विद्धुत के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है और ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्याप्त मात्रा में बिजली उपलब्ध है। इससे आम लोगों के जीवन में काफी सुधार आया है।

 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनटीपीसी के नोडल अधिकारी अनुराग सिन्हा ने कहा कि ‘बिजली महोत्सव’ बिहार के सभी 38 जिलों में मनाया जा रहा है। इसका मुख्य उद्देश्य भारत सरकार द्वारा बिजली के क्षेत्र में लिए गए प्रमुख पहलों, उपलब्धियों और लक्ष्यों को आम जनों तक पहुँचाना है; ताकि जन भागीदारी को बढावा मिले और आने वाले दिनों में बिजली को आम नागरिको तक बड़े पैमाने पर पहुँचाया जा सके। उन्होनें बताया कि हमारी विद्युत उत्पादन क्षमता 04 लाख मेगावाट से अधिक है और अब भारत अपने पड़ोसी देशों को भी बिजली निर्यात कर रहा है।


इस अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम, नुक्कड़ नाटक तथा लघु फिल्मों के माध्यम उपस्थित जनसमूह को देश में बिजली के क्षेत्र में हुए प्रगति और महत्वपूर्ण पहलों से अवगत कराया गया।
इस अवसर पर विधायक श्री अरुण कुमार सिन्हा, एनटीपीसी के क्षेत्रीय कार्यकारी निदेशक (पूर्वी क्षेत्र -1) शीतल कुमार सहित बड़ी संख्या में आम व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

You may have missed