कैंसर के प्रति पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल ने लोगों को किया गया जागरूक

पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल का पारस कैंसर सेंटर और कैंसर अवेयरनेस सोसायटी 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस के मौके पर वॉकाथन का आयोजन किया । इस वॉकाथन का मकसद कैंसर के प्रति लोगों को जागरूक करना था। वॉकाथन में करीब 300 लोग हिस्सा लिए। यह वॉकाथन पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल से शुरू होकर आईजीआईएमएस गेट तक 1.2 किमी की दूरी तय किया। इस कार्यक्रम में कैंसर से बचाव और इसके रोकथाम के लिए लोगों को जागरूक किया गया। इसमें कैंसर से बचने के लिए जरूरी सावधानियों के बारे में भी बताया गया। इस कार्यक्रम के बाद निशुल्क हेल्थ चेकअप शिविर भी लगाया गया। इस शिविर में हर वर्ग के लोग शामिल हुए।

कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल के जनरल सर्जरी के डायरेक्टर डॉ एए हई की अध्यक्षता में आयोजित हुए कैंसर जागरूकता कार्यक्रम में अनुभवी डॉक्टर और चिकित्साकर्मियों के अलावा कैंसर से पीड़ित और कैंसर से उबर चुके मरीज भी शामिल हुए, जो कैंसर को हराने के अपने अनुभवों को साझा किया।
कार्यक्रम में पारस हेल्थकेयर ईस्ट के रीजनल डाइरेक्टर डॉ. सुहास आराध्य तथा कैंसर अवेयरनेस सोसाइटी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और सचिव कैंसर एवं पारस एचएमआरआई हॉस्पिटल के रेडिएशन ऑन्कोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर कंसलटेंट – डॉ. शेखर केसरी विशेष रूप से लोगों को सम्बोधित किया।


पारस हेल्थ केयर के रीजनल डायरेक्टर डॉ सुहास आराध्य ने कहा, ”प्राणघातक कैंसर मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसे हम सब को मिलकर कम करना होगा।“


वहीं डॉ एए हई का कहना था, “दुनिया में प्रतिवर्ष सामने आनेवाले कैंसर केस में 40 प्रतिशत केस को रोकना संभव है। ये 40 प्रतिशत कैंसर तंबाकू और शराब से होता है। यदि लोग इन दोनों को पूरी तरह त्याग दें तो कैंसर के केस में भारी कमी आएगी। हमलोग इसी तथ्य से लोगों को रूबरू कराने और उन्हें प्रेरित करने के लिए इस वॉकाथन का आयोजन किए थे। “
वहीं डॉ. शेखर केसरी ने कहा, “ हमारा मकसद है कि ज्यादा – से- ज्यादा और दूर-दराज के लोगों तक कैंसर से जुड़े जागरूकता संदेशों को पहुंचाया जाय। इसलिए इस कार्यक्रम में अन्य सामाजिक संगठनों को भी आमंत्रित किया गया था। इनमें लायंस क्लब, रोटरी क्लब, गाइनिकोलॉजिकल सोसाइटी, आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ता के अलावा अन्य सामाजिक संस्थाएं शामिल रहीं। यही नहीं, इसमें राज्य के स्वास्थ्य सचिव, स्टेट हेल्थ सोसाइटी के सचिव और अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद थे।


पारस अस्पताल के बारे में
पारस एचएमआरआई अस्पताल, पटना बिहार और झारखंड का पहला कॉर्पोरेट अस्पताल है। 350 बिस्तरों वाले पारस एचएमआरआई अस्पताल में एक ही स्थान पर सभी चिकित्सा सुविधाएं हैं। हमारे पास एक आपातकालीन सुविधा, तृतीयक और चतुर्धातुक देखभाल, उच्च योग्य और अनुभवी डॉक्टरों के साथ अत्याधुनिक चिकित्सा केंद्र है। पारस इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर बिहार में अपनी विशेषज्ञता, बुनियादी ढांचे और व्यापक कैंसर देखभाल प्रदान करने के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रोटोकॉल के लिए प्रसिद्ध है।

You may have missed