जाति आधारित गणना, 2022 कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश

जिला पदाधिकारी, पटना-सह-नोडल पदाधिकारी, जाति आधारित गणना, 2022-सह-प्रधान गणना पदाधिकारी, पटना डॉ. चन्द्रशेखर सिंह ने सभी चार्ज पदाधिकारियों, प्रखंडों के नोडल पदाधिकारियों तथा अनुमंडल पदाधिकारियों को बिहार जाति आधारित गणना, 2022 कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया है। उनके आदेश पर ज़िला तथा चार्ज स्तरों पर गणना से संबंधित सभी कोषांगों को तत्काल प्रभाव से सक्रिय कर दिया गया है।

डीएम डॉ सिंह ने कहा कि सामान्य प्रशासन विभाग से प्राप्त निर्देश के आलोक में बिहार जाति आधारित गणना का कार्य सभी चार्ज में बुधवार से निश्चित प्रारंभ करें। सभी प्रखंडों के नोडल पदाधिकारियों को बुधवार को १० बजे अपने प्रखंड में पहुँचकर गणना कार्य का अनुश्रवण करने का निदेश दिया गया है।

इस बैठक में सभी चार्ज में जाति आधारित गणना के कार्य की अंतिम स्थिति तथा उसे कल से ही प्रारंभ किए जाने की तैयारियों की समीक्षा की गयी। विदित हो कि द्वितीय चरण में पटना जिले के कुल 45 चार्ज द्वारा कुल 9,35,507 परिवारों की गणना पूर्ण हो गई है।

डीएम ने कहा कि सभी चार्ज में गणना का भौतिक कार्य लगभग पूरा हो गया था। शेष कार्य भी जल्द पूरा हो जाएगा। उन्होंने सभी चार्ज पदाधिकारियों को बुधवार को ही गणनाकर्मियों को प्रपत्र उपलब्ध कराने का निदेश दिया है। डीएम डॉ सिंह ने निदेश दिया कि पोर्टल पर इंट्री कार्य को भी जल्दी पूरा कर ली जाए।

डीएम डॉ सिंह ने निदेश दिया कि निर्वाचन मोड में गणना का संचालन किया जाए। नियंत्री पदाधिकारी गणनाकर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करेंगे।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार के निदेशों के अनुरूप समयबद्ध तरीके से शुद्धता सुनिश्चित करते हुए गुणवत्तापूर्ण ढंग से गणना की जाए। पूर्व में सभी प्रगणक; पर्यवेक्षक एवं चार्ज अधिकारी बेहतर तरीके से कार्य किए हैं। प्रखंडों के सभी वरीय प्रभारी पदाधिकारी, नोडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पदाधिकारी क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करेंगे। वे भी समय-समय पर क्षेत्रों में भ्रमण कर गणना कार्य का अनुश्रवण करेंगे।

डीएम डॉ. सिंह ने कहा कि सरकार के निदेशों के अनुरूप बिहार जाति आधारित गणना, 2022 का सफलतापूर्वक क्रियान्वयन किया जाएगा।

You may have missed